Smartphone Safety Tips: अपने मोबाइल को वायरस से बचाकर रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement

Smartphone Safety Tips: अपने मोबाइल को वायरस से बचाकर रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Smartphone Security Tips to Follow: स्मार्टफोन ने हमारे कामों को जितना आसान बनाया है उतनी ही मुश्किलें भी सामने खड़ी कर दी हैं. आज हम आपको साइबर क्राइम और हैकिंग जैसे प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं..

Photo Credit: BankInfoSecurity

Smartphone Security Tips against Cyber Crime: आज के समय में हम सभी के पास स्मार्टफोन है और हमारा लगभग हर काम हमारे स्मार्टफोन पर किसी न किसी ऐप के जरिए पूरा हो जाता है. इस तरह कामों को पूरा करने का तरीका आसान तो हो गया है लेकिन साथ में, लोगों के लिए खतरा भी को बढ़ गया है. फोन के जरिए वायरस का घुसना और साइबर क्राइम आज एक आम बात है. हम आज आपको कुछ ऐसे स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने फोन को वायरस से सेफ रख सकते हैं..

फोन पर लगाएं पासवर्ड

ये एक मामूली बात लग सकती है लेकिन कोशिश करें कि आपका स्मार्टफोन हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्टेड हो. अपने फोन को सेफ रखने की ओर आपका पहला कदम होना चाहिए उसपर पासवर्ड लगाकर रखना. आप अपना फोन हमेशा अपने साथ लेकर जाते हैं और ऐसे में ये आम बात है कि कोई आपके फोन में तांक-झांक करे और उसमें से कॉन्टैक्ट्स या डेटा चुराने की कोशिश करे. इससे बचने के लिए फोन पर एक पासवर्ड जरूर लगाकर रखें.

स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करें

आपका फोन जिस भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, वह ओएस समय-समय पर एक नया वर्जन जारी करता रहता है जिससे आप अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करके रख सकें. फोन को अपडेट करने से आपके फोन पर वायरस के अटैक के चांसेज कम हो जाते हैं. अपने अपडेट्स में ऑपरेटिंग सिस्टम अन्ये सिक्योरिटी पैच भी शामिल करते हैं और इसलिए फोन को समय से अपडेट करना बहुत जरूरी है.

एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर का करें इस्तेमाल

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के इस समय में फोन में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर रखना बहुत जरूरी है. आपको नॉर्टन मोबाइल सिक्योरिटी (Norton Mobile Security) जैसे एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर के कई सारे ऑप्शन्स मिलेंगे जो लोकप्रिय हैं और अच्छा काम करते हैं. अपने फोन में एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर को आपको जरूर इंस्टॉल करके रखना चाहिए जिससे समय से वायरस का डिटेक्शन हो सके और आप सेफ रह सकें.

ऐप डाउनलोड करते समय रखें इस बात का ध्यान

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो अपने फोन पर केवल गूगल प्ले स्टोर से ही ऐप्स डाउनलोड करें और अगर आप iOS यूजर हैं तो ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करें. किसी ऐरी-गैरी साइट से ऐप डाउनलोड करने से वायरस आपके फोन को आसानी से अटैक कर पाएंगे. यह एक जानी-मानी बात है कि थर्ड-पार्टी सोर्स से ऐप्स को डाउनलोड करने से आपको बचना चाहिए.

स्मार्टफोन पर पासवर्ड्स न सेव करके रखें

कई सारे लोग ऐसे होंगे जो अपने ऐप्स के पासवर्ड्स को फोन में सेव करके छोड़ देते हैं जिससे अलग-अलग अकाउंट्स में लॉग-इन करना आसान हो जाए. लेकिन आपको बता दें कि स्मार्टफोन में इन पासवर्ड्स को सेव करके नहीं रखना चाहिए क्योंकि गलती से अगर आपका फोन हैक हो गया या चोरी हो गया तो कई अकाउंट्स और प्लेटफॉर्म्स का डेटा हैकर्स को आसानी से मिल जाएगा.

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को वायरस से सेफ रख सकते हैं और अपने डेटा को चोरी होने से बचा सकते हैं.

Trending news