क्या आपका भी फोन होता है हैंग? तुरंत कर लें ये 3 काम; फर्राटेदार स्पीड से चलेगा Smartphone
Advertisement

क्या आपका भी फोन होता है हैंग? तुरंत कर लें ये 3 काम; फर्राटेदार स्पीड से चलेगा Smartphone

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के बार-बार हैंग होने से परेशान हैं तो चिंता न करें, हमारे पास आपके लिए तीन ऐसी आसान ट्रिक्स हैं, जिनको फॉलो करके आप बेफिक्र होकर फर्राटेदार स्पीड से फोन चला सकते हैं...

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Quartermaster Events

नई दिल्ली. आज के समय में हम सभी का लगभग सारा काम स्मार्टफोन पर ही होता है. हम अपने स्मार्टफोन को काम से लेकर मनोरंजन तक, सभी चीजों के लिए इस्तेमाल करते हैं जिसके लिए हमें अपने फोन में कई सारे ऐप्स डाउनलोड करने पड़ते हैं. ऐसे में, फोन खरीदने के कुछ ही समय में ये रुक-रुककर चलने लगता है या यूं कहें कि फोन बहुत जल्दी ही हैंग करने लगता है. अगर आपको भी अपने स्मार्टफोन से इस बात की शिकायत है तो आगे दिए गए बेहद आसान टिप्स को फॉलो करें आर फिर आपका फोन बिना हैंग किए, फर्राटेदार स्पीड से चलेगा..

  1. स्मार्टफोन करता है हैंग तो करें ये काम
  2. फर्राटेदार स्पीड से चलेगा स्मार्टफोन
  3. बढ़ेगी फोन की मेमोरी भी

डीप क्लीनिंग

आपको शायद पता भी होगा, स्मार्टफोन के हैंग करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण फोन में स्टोरेज की कमी है. ऐसे में, अगर आप अपने स्मार्टफोन की डीप क्लीनिंग कर लेते हैं, तो फोन के हैंग होने वाली समस्या चुटकियों में दूर हो जाएगी. डीप क्लीनिंग से हमारा मतलब उन फाइल्स को डिलीट करना है, जिनकी आपको जरूरत नहीं है या जो एक से ज्यादा बार डाउनलोड हो गई हैं. इस तरह, आपके स्मार्टफोन की मेमोरी खाली हो जाएगी, प्रोसेसर पर दबाव नहीं पड़ेगा और फोन हैंग भी नहीं करेगा.

इन फाइल्स को जरूर करें डिलीट

अपने स्मार्टफोन में जगह बनाने और फोन के हैंग होने की समस्या को दूर करने के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन से डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट करें. ये वो तस्वीरें, वीडियोज और डॉक्यूमेंट्स हैं, जिन्हें आपने अपने स्मार्टफोन पर एक से ज्यादा बार डाउनलोड कर लिया है. इन डुप्लीकेट फाइल्स को अगर आप डिलीट कर देते हैं तो आपका स्मार्टफोन बार-बार हैंग नहीं करेगा.

कैश (Cache) की क्लीनिंग

हमारे स्मार्टफोन में कुछ फाइल्स या इनफॉर्मेशन होती है, जिसे कैश (Cache) के नाम से जाना जाता है. इन फाइल्स की आम तौर पर बहुत जरूरत नहीं होती है और अगर आपको अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को खाली करना हो या फिर फोन के हैंग होने की दिक्कत को ठीक करना हो, तो आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन से कैश डिलीट करना चाहिए. आप क्लीनर ऐप्स का भी सहारा ले सकते हैं.

अगर आप इन तीन आसान टिप्स को फॉलो करेंगे, आपका स्मार्टफोन बार-बार हैंग नहीं करेगा और आपको ज्यादा स्टोरेज स्पेस भी मिल जाएगी.  

Trending news