SBI यूजर्स सावधान! अगर आपके पास भी आया है ये SMS तो भूलकर भी न करें क्लिक; नहीं तो...
Advertisement

SBI यूजर्स सावधान! अगर आपके पास भी आया है ये SMS तो भूलकर भी न करें क्लिक; नहीं तो...

SBI Yono SMS Phishing Scam: अगर आप SBI कस्टमर हैं और आपके मोबाइल पर ऐसा मैसेज आया है, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. क्लिक करते ही आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है. आइए जानते हैं इस नए स्कैम के बारे में...

SBI यूजर्स सावधान! अगर आपके पास भी आया है ये SMS तो भूलकर भी न करें क्लिक; नहीं तो...

नई दिल्ली. SBI Yono SMS Phishing Scam: फिशिंग स्कैम्स इंटरनेट पर काफी आम हैं. पिछले कई सालों से ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां यूजर अपने बैंक अकाउंट्स की डिटेल्स शेयर कर देते हैं और चोर पैसा उड़ा जाते हैं. अब ऐसी ही एक घटना स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के साथ भी हो रही है. कई एसबीआई यूजर्स को अपने पैन नंबर को लिंक के साथ अपडेट करने के लिए एक मैसेज मिल रहा है जो एक एसबीआई वेबपेज के रूप में चित्रित करता है लेकिन वास्तव में एक फिशिंग स्कैम है. अगर आप भी SBI कस्टमर हैं, तो यह खबर आपके काम की है...

  1. SBI ग्राहकों को अपने पैन कार्ड डिटेल्स अपडेट करने के लिए फिशिंग मैसेज प्राप्त हो रहा है.
  2. मैसेज में एक लिंक भी शामिल है जो उन्हें अपनी निजी जानकारी दर्ज करने के लिए कह रहा है.
  3. इस मैसेज को SBI ने प्वाइंट आउट कर लिया है.

fallback

SBI ग्राहकों को मिल रहा यह मैसेज

एसबीआई ग्राहकों को एक टेक्स्ट मैसेज प्राप्त हो रहा है जिसमें कहा गया है कि यदि वे दिए गए लिंक पर अपना पैन नंबर अपडेट नहीं करते हैं तो उनका 'योनो' खाता ब्लॉक कर दिया जाएगा. बता दें, योनो एसबीआई का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है. मैसेज में लिंक एक एसबीआई पेज के रूप में चित्रित करता है, जो यूजर्स को संवेदनशील जानकारी दर्ज करने के लिए कहता है. यदि यूजर अपने क्रेडेंशियल्स एंटर करता है और यह सीधे हैकर के पास पहुंचता है और वो इसका दुरुपयोग कर सकता है.

भूलकर भी न करें लिंक पर क्लिक

यह एक स्टेंडर्ड-इशू फिशिंग अटैक है. चूंकि फ़िशिंग हमला एक बैंक खाते से संबंधित है, इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि किसी भी स्थिति में लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि यदि आप लिंक पर क्लिक करते हैं और कोई संवेदनशील जानकारी दर्ज करते हैं तो आपके पैसे चोरी होने की संभावना है.

 

 

SBI ने ग्राहकों को दी यह सलाह

ग्राहकों तक पहुंचने वाले इस मैसेज को SBI ने प्वाइंट आउट कर लिया है. बैंक ने उल्लेख किया है कि उसकी आईटी सुरक्षा टीम इस पर उचित कार्रवाई शुरू करेगी. इसके अलावा, बैंक ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे ईमेल/एसएमएस/कॉल/एम्बेडेड लिंक का जवाब न दें, जिसमें उनसे अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल शेयर करने के लिए कहा गया हो. बैंक आमतौर पर कभी भी कोई ओटीपी संदेश या व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगते हैं. अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है तो इसकी रिपोर्ट report.phishing@sbi.co.in" पर या कार्रवाई करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क कर सकते हैं.

Zee News के Technology Facebook Page को लाइक करें

Trending news