Advertisement
photoDetails1hindi

Virus Protection in Smartphones: इन टिप्स को जरूर करें फॉलो वरना लग सकती है लंबी चपत

Smartphone Tips for Virus Protection: आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करता हो. स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को कई मायनों में आसान बनाया है लेकिन साथ में साइबर चोरी जैसी परेशानियों को भी एक अस्तित्व दिया है. आज हम आपको पांच ऐसी जरूरी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को वायरस के हमले से बचाकर रख सकते हैं..

कभी न करें ये काम

1/5
कभी न करें ये काम

सबसे पहले इस बात को ठान लें कि किसी भी अनजान लिंक पर बिना सोचे-समझे क्लिक न करें. ये आपके फोन को हैक करने का सबसे आसान तरीका होता है और इसके जाल में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स फंस जाते हैं.

ऐसी फाइल्स को न करें डाउनलोड

2/5
ऐसी फाइल्स को न करें डाउनलोड

किसी अनजान लिंक पर क्लिक नहीं करना है और अगर आप कभी गलती से ऐसा कर भी देते हैं तो ध्यान रखें कि उसमें दी गई किसी फाइल को डाउनलोड न करें. इन फाइल्स में आमतौर पर वायरस होता है जो आपके फोन में आ जाता है.

फ्री वाईफाई भी है एक जाल

3/5
फ्री वाईफाई भी है एक जाल

इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए कई बार हमें जहां भी फ्री वाईफाई मिलता है, हम उससे अपने फोन को कनेक्ट कर लेते हैं. आपको बता दें कि कई बार पब्लिक या फ्री वाईफाई भी करप्ट होता है और आपके फोन में चुटकियों में वायरस डाल सकता है.

मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करते समय रखें इस बात का ध्यान

4/5
मोबाइल ऐप्स डाउनलोड करते समय रखें इस बात का ध्यान

ये बात आप शायद पहले भी सुन चुके हों, अपने स्मार्टफोन को वायरस के हमले से बचाने के लिए अपने सभी मोबाइल ऐप्स को आधिकारिक तौर पर गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें. किसी भी थर्ड पार्टी लिंक का इस्तेमाल करने से बचें.

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का करें इस्तेमाल

5/5
एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का करें इस्तेमाल

सबसे जरूरी बात यह है कि अपने फोन पर एंटी वायरस सॉफ्टवेयर को जरूर डाउनलोड करके रखें. ये सॉफ्टवेयर आपके स्मार्टफोन को वायरस से बचाकर रखेगा और अगर कभी आपके फोन में वायरस आ जाता है तो वो आपको अलर्ट कर देगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़