Advertisement
photoDetails1hindi

Smartphone Privacy Tips: छुपाना चाहते हैं अपनी प्राइवेट तस्वीरें? फॉलो करें ये 5 धुआंधार टिप्स

Smartphone Tips How to Hide Private Photos in Smartphone: आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा. अपने स्मार्टफोन को हम तमाम चीजों के लिए इसतेमाल करते हैं जिनमें से एक तस्वीरें खींचना भी हैं. हमारे फोन में कई सारी तस्वीरें होती हैं और कई सारी ऐसी फोटोज और वीडियोज भी होती हैं जिन्हें हम प्राइवेट रखना चाहते हैं. अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे ट्रिक्स हैं जिनको फॉलो करके आप अपनी प्राइवेट तस्वीरों और वीडियोज जो अपने स्मार्टफोन में छुपाकर रख सकते है..  

गैलरी ऐप से छुपाकर रखें तस्वीरें

1/5
गैलरी ऐप से छुपाकर रखें तस्वीरें

एक तरीका यह है कि आप अपनी निजी तस्वीरों को गैलरी से हाइड करके रख सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको बस अपने फोन की गैलरी में जाना होगा, उस फोटो पर लॉन्ग-प्रेस करना होगा जिसे आप छुपाना चाहते हैं और फिर ‘हाइड’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा.

गैलरी ऐप पर लगाएं पासवर्ड

2/5
गैलरी ऐप पर लगाएं पासवर्ड

ओप्पो (Oppo), शाओमी (Xiaomi) और वनप्लस (OnePlus) जैसे ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स में गैलरी ऐप को पासवर्ड से लॉक करने का ऑप्शन मिलता है. बाकी फोन्स में भी आप ऐप लॉक के ऑप्शन को चेक करके इस्तेमाल कर सकते हैं.

फोन के इस फीचर का करें इस्तेमाल

3/5
फोन के इस फीचर का करें इस्तेमाल

अगर आपने पूरे गैलरी ऐप को लॉक नहीं करना चाहते हैं या फिर तस्वीरों को एक-एक करके हाइड नहीं करना चाहते हैं तो आप एंड्रॉयड फोन्स के सिक्योर फोल्डर या फिर प्राइवेट स्पेस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यूज करें इस तरह के थर्ड-पार्टी ऐप्स

4/5
यूज करें इस तरह के थर्ड-पार्टी ऐप्स

अगर आपके स्मार्टफोन में गैलरी ऐप को लॉक करने का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पासवर्ड ऐप्स से आप अपने फोन के ऐप्स पर पासवर्ड लोक क लगा सकते हैं. बस ध्यान रहे कि ये थर्ड-पार्टी ऐप्स बहुत सेफ नहीं होते हैं.

गूगल फोटोज भी है एक ऑप्शन

5/5
गूगल फोटोज भी है एक ऑप्शन

एक फोटो गैलरी ऐप गूगल फोटोज (Google Photos) भी है. इस ऐप में आपको एक लॉक्ड फोल्डर का भी ऑप्शन मिलता है जिसमें आप अपनी तस्वीरों को छुपाकर रख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़