Advertisement
photoDetails1hindi

जापान के Robots ने 29 वैज्ञानिकों की ले ली थी जान! जब इन्हें तोड़ा गया तो खुद ही हो रहे थे रिपेयर

Killer Robots: जापानी रोबोटिक्स कंपनियां किसी अन्य देश की तुलना में कहीं ज्यादा आगे हैं और उनके तैयार किए गए रोबोट दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाते हैं. आपको बता दें कि साल 2017 में जापान की एक नामी-गिरामी रोबोटिक्स कंपनी ने मिलिट्री के इस्तेमाल के लिए बेहद ही हाईटेक रोबोट्स को तैयार किया था. यह मामूली रोबोट्स नहीं थे बल्कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस रोबोट से जिन्होंने कुछ ऐसा कर दिया जिसके बाद इस प्रोजेक्ट को ही बंद करना पड़ा और फिर दोबारा कभी इस प्रोजेक्ट पर काम ही नहीं हो सका.

 

1/5

हालांकि सबूतों के अभाव में इस मामले से जुड़ी और कोई जानकारी मौजूद नहीं है ऐसे में कुछ लोग इसे फर्जी मानते हैं वहीं पर कुछ लोग इस मामले को सच मानते हैं और इसको लेकर उनमें कई तरह की बातें प्रचलित हैं.

2/5

ऐसा कहा जाता है कि इनमें से एक रोबोट डिस्मेंटल होने के बावजूद किसी ऑर्बिटल सेटेलाइट से कनेक्ट हो जा रहा था और खुद को और भी ज्यादा मजबूत बना ले रहा था जिससे इसे हराया ना जा सके.

3/5

जानकारी के अनुसार बड़ी ही मुश्किल से इन रोबोट्स पर काबू पाया गया लेकिन उसके बावजूद भी यह रोबोट्स रुकने का नाम नहीं ले रहे थे.

 

4/5

दरअसल टेस्टिंग के दौरान यह रोबोट्स जानलेवा बन गए और उन्होंने 29 वैज्ञानिकों की जान ले ली. इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है जिसकी बदौलत इनमें खुद ही सोचने समझने की क्षमता रहती है. यही वजह है कि इन रोबोट्स ने इतना घातक हमला किया.

5/5

जानकारी के मुताबिक साल 2017 में तैयार किए गए चार रोबोट्स में लोगों को डरा कर ही रख दिया था. इन रोबोट्स को मिलिट्री को सौंपा जाना था लेकिन टेस्टिंग के दौरान ही उन्होंने कुछ ऐसा किया जिसके बाद वैज्ञानिक भी हैरान रह गए और उन्होंने दोबारा इन्हें तैयार करने के प्रोजेक्ट के बारे में विचार नहीं किया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़