Optical Illusion: क्या आपको भी नजर आ रहा है लड़की के हाथ में iPhone? जानिए 150 साल पुरानी तस्वीर का सच
Advertisement

Optical Illusion: क्या आपको भी नजर आ रहा है लड़की के हाथ में iPhone? जानिए 150 साल पुरानी तस्वीर का सच

Optical Illusion: 150 साल पुरानी तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. तस्वीर में दिख रही लड़की के हाथ में लोगों को iPhone नजर आ रहा है. लेकिन हैरानी की बात यह है कि यह पेटिंग 150 साल पुरानी है. तो 150 साल पहले आईफोन कैसे आया. आइए बताते हैं आपको सच्चाई...

 

Optical Illusion: क्या आपको भी नजर आ रहा है लड़की के हाथ में iPhone? जानिए 150 साल पुरानी तस्वीर का सच

Optical Illusion Girl Using iPhone Or Book: iPhone अब तक का सबसे पॉपुलर स्मार्टफोन है. कई सालों से यह इंडस्ट्री पर राज कर रहा है. सबसे पुराने iPhone को 2007 में लॉन्च किया गया था और अब इसका नाम हर जुबान पर है. इस साल iPhone 14 सीरीज लॉन्च हो चुकी है. लेकिन एक 150 साल पुरानी तस्वीर ने लोगों को हैरान कर डाला है. कुछ लोगों को 150 साल पुरानी पेंटिंग में आईफोन मिला है. जब से लोगों को यह पेटिंग मिली है, तरह-तरह की बातें हो रही हैं. कुछ इसको जादू समझ रहे हैं तो कोई सच मान रहे हैं. ऊपर दी गई तस्वीर में क्या आपको भी लड़की के हाथ में iPhone नजर आ रहा है. आइए जानते हैं क्या है सच्चाई...

लोगों को लड़की के हाथ में लिखा iPhone

विचाराधीन पेंटिंग को द एक्सपेक्टेड वन कहा जाता है और इसे 1860 में ऑस्ट्रियाई चित्रकार फर्डिनेंड जॉर्ज वाल्डमुलर द्वारा बनाया गया था. पेंटिंग में एक टीनेज लड़की को पहाड़ों के बीच रास्ते पर चलते हुए दिखाया गया है. रास्ते में थोड़ा आगे हाथों में फूल लिए एक लड़का बेसब्री से इंतजार करते देखा जा सकता है. लेकिन पेंटिंग का अजीब हिस्सा लड़की के हाथ में एक छोटा रेक्टेंगुलर बॉक्स है जिसे वह गौर से देख रही है, नेटिजन्स का मानना ​​​​है कि बॉक्स एक आईफोन के अलावा और कुछ नहीं है और वह वास्तव में स्क्रॉल कर रही है.

fallback

150 साल पुरानी तस्वीर से छिड़ी बहस

इस पूरे तर्क को शुरू करने वाले पहले व्यक्ति पीटर रसेल थे. VICE की एक रिपोर्ट के अनुसार, रसेल और उनके साथी एक आर्ट म्यूजियम, नीयू पिनाकोथेक का दौरा कर रहे थे, जिसमें 18 वीं और 19 वीं शताब्दी की कलाकृतियां हैं. यहीं पर रसेल ने द एक्सपेक्टेड वन को देखा और तुरंत कहा कि पेंटिंग में दिख रही लड़की के पास आईफोन है. नीची नज़र और वस्तु का आकार अचूक था. लेकिन एक iPhone 1860 के दशक में कैसे आया? 

इसका उत्तर सरल है और दुख की बात है कि यह उतना दिलचस्प नहीं है. कला विशेषज्ञों ने खुलासा किया है कि लड़की केवल एक प्रार्थना पुस्तक को पकड़े हुए है. यह तस्वीर एक ऐसी लड़की के बीच अंतर को उजागर कर रही है जो अपने विश्वास के प्रति समर्पित है और एक पुरुष जो उसके प्रति स्नेह दिखाने की कोशिश कर रहा है. लेकिन चीजों की कल्पना करना निश्चित रूप से मजेदार है! रसेल का अपना एक विशेष रहस्योद्घाटन भी था जो दर्शाता है कि समय के साथ लोगों की वास्तविकता के बारे में धारणा कैसे बदलती है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news