मोबाइल इंटरनेट चल रहा Slow? एक बटन से स्पीड हो जाएगी डबल; बस बदलें फोन की यह सेटिंग
Advertisement

मोबाइल इंटरनेट चल रहा Slow? एक बटन से स्पीड हो जाएगी डबल; बस बदलें फोन की यह सेटिंग

आप अपने फोन पर नेटवर्क सेटिंग को रीसेट करके मोबाइल इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं. ऐसा करें और आपको धीमे और खराब इंटरनेट के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी. 

मोबाइल इंटरनेट चल रहा Slow? एक बटन से स्पीड हो जाएगी डबल; बस बदलें फोन की यह सेटिंग

नई दिल्ली. धीमी इंटरनेट स्पीड से निपटना एक बड़ी परेशानी है. अपने सोशल मीडिया देखने के अनुभव को बर्बाद करने से लेकर YouTube, नेटफ्लिक्स या हॉटस्टार पर वीडियो देखते समय लगातार बफरिंग करने तक, यह पूरे इंटरनेट अनुभव को निराशाजनक बना देता है. और यह और भी हानिकारक हो सकता है यदि धीमा इंटरनेट आपके लिए एक महत्वपूर्ण मीटिंग या ऑनलाइन एक्जाम को बर्बाद कर देता है. इसलिए, केवल धीमी इंटरनेट स्पीड से न निपटें, इसे अभी ठीक करें. सुधारने के लिए मोबाइल इंटरनेट की गति बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं. आपको बस मोबाइल की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे. 

  1. आपके मोबाइल इंटरनेट स्पीड काफी धीमी है.
  2. इस ट्रिक से आपके फोन इंटरनेट की स्पीड डबल हो जाएगी.
  3. आपको बस मोबाइल की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे. 

अपनी नेटवर्क सेटिंग कैसे रीसेट करें

अक्सर, जब आपकी इंटरनेट की गति कम होती है, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका डिवाइस धीमी नेटवर्क बैंडविड्थ पर पकड़ने लगा है. क्या होता है कि नेटवर्क प्रोवाइडर 4जी के साथ-साथ 3जी इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न बैंडविथ जारी करते हैं. इसी तरह LTE और VoLTE भी एक साथ ट्रांसमिट होते हैं. कभी-कभी, आप इंटरनेट की हाई बैंडविड्थ के लिए पहुंच से बाहर हो सकते हैं और आपके फोन को ऑटोमैटिक रूप से कम बैंडविड्थ पर स्विच करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है ताकि आपको जुड़े रहने में किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े. लेकिन, कई बार जब आप वापस रेंज में होते हैं तब भी नेटवर्क ऑटोमैटिक रूप से हाई बैंडविड्थ नहीं लेता है. यह तब होता है जब आप अपने मोबाइल इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए अपनी नेटवर्क सेटिंग को रीसेट कर सकते हैं. यह सबसे स्मार्ट इंटरनेट टिप्स और ट्रिक्स में से एक है जिसके बारे में आप जान सकते हैं. तो आइए जानते हैं इसे कैसे करना है. आपको बस इतना करना है कि ऑटोमैटिक मोड को बंद कर दें और अपने नेटवर्क प्रोवाइडर को मैन्युअल रूप से एडजेस्ट करें.

अपनी नेटवर्क सेटिंग रीसेट करें

स्टेप 1: सेटिंग्स में जाएं.
स्टेप 2: फिर मोबाइल नेटवर्क ढूंढें और उस पर टैप करें.
स्टेप 3: नेटवर्क प्रोवाइडर का ऑप्शन देखें और उस पर टैप करें.
स्टेप 4: 'सिलेक्ट ऑटोमैटिक' पर टैप करें
स्टेप 5: टर्न ऑफ कर दें

इसके बाद, बस अपने नेटवर्क प्रोवाइडर (वोडाफोन आइडिया, रिलायंस जियो या एयरटेल) को मैन्युअल रूप से देखें और उस पर टैप करें.एक बार हो जाने के बाद, आपको अपना फोन रिस्टार्ट करना होगा और बस. आपके इंटरनेट की स्पीड बढ़ जानी चाहिए. इसके लिए आपको अपने फोन में 4जी या एलटीई नेटवर्क सेट करना होगा.

4G या LTE नेटवर्क कैसे चुनें:

स्टेप 1: सेटिंग्स में जाएं.
स्टेप 2: इसके बाद कनेक्शंस में जाएं.
स्टेप 3: सिम कार्ड मैनेजर के लिए ऑप्शन खोजें.
स्टेप 4: मोबाइल डेटा या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं.
स्टेप 5: LTE/3G/2G (ऑटो कनेक्ट) पर टैप करें.
स्टेप 6: एक्जिट सेटिंग पर टैप करें.

Trending news