अब Type-C चार्जर से फुल होगी iPhone की बैटरी, लेकिन कंपनी ने यहां भी किया बड़ा खेल
Advertisement

अब Type-C चार्जर से फुल होगी iPhone की बैटरी, लेकिन कंपनी ने यहां भी किया बड़ा खेल

Apple iPhone Charger: अगर आप भी आईफोन में Type-C चार्जिंग पोर्ट सपोर्ट करते हैं तो अब आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि अब आईफोन Type-C चार्जिंग पोर्ट के साथ आने के लिए तैयार हैं लेकिन यहां पर एक बड़ा ट्विस्ट है. 

अब Type-C चार्जर से फुल होगी iPhone की बैटरी, लेकिन कंपनी ने यहां भी किया बड़ा खेल

Type C Charging Port: Apple आखिरकार अपने आईफोन्स को USB Type-C चार्जिंग पोर्ट के साथ लॉन्च करने के लिए तैयार हो गया है. नए नियमों की वजह से भारत समेत कई अन्य देशों में लगातार एप्पल पर ये दबाव बना हुआ था और आखिर में कंपनी ने इस बात को मानने के लिए हामी भर दी है लेकिन, कंपनी ने एक बड़ा खेल भी कर दिया है जिसके बाद शायद कुछ लोगों को फिर से निराश होना पड़ेगा. iPhone में USB Type-C चार्जिंग पोर्ट तो दिया जाएगा लेकिन फिर भी ग्राहक किसी अन्य Android Smartphone के USB Type-C चार्जर से इसे चार्ज नहीं कर पाएंगे.  

कंपनी ने चला नया दांव 

नई रिपोर्ट के अनुसार iPhone में USB Type-C चार्जिंग पोर्ट तो आएगा लेकिन यूजर्स किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन के के टाइप-सी चार्जर से इसे चार्ज नहीं कर पाएंगे. एप्पल ने यहीं पर बड़ा खेल किया है. दरअसल कंपनी कस्टमाइज्ड USB Type-C चार्जिंग पोर्ट पेश करेगी. इसमें को अन्य चार्जर इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा और सिर्फ आईफोन के लिए तैयार किया गया खास चार्जर ही इसे चार्ज कर पाएगा. 

आपको बता दें कि यूरोपियन यूनियन की तरफ से Apple को चार्जिंग पोर्ट में USB-C कनेक्टर देने के लिए कहा जा चुका है. कंपनी USB Type-C पोर्ट्स अपने MacBook और iPad के साथ देती है. अब इसे आईफोन के साथ भी ऑफर किया जाएगा लेकिन नए ट्विस्ट की वजह से यूजर्स को बहुत ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला है. 

iPhones में USB Type-C चार्जर सपोर्ट मिलेगा लेकिन कोई भी चार्जर इसे नहीं चार्ज कर सकता है. कंपनी ने अपने इस फैसले से लोगों की बात भी मान ली और अपनी बात भी मनवाने की तैयारी कर ली है. हालांकि USB Type-C चार्जिंग पोर्ट के साथ आने से आईफोन यूजर्स को बड़ा फायदा मिलेगा. दरअसल इससे आईफोन को काफी तेजी से चार्ज किया जा सकेगा जो लाइटनिंग पोर्ट के साथ सम्भव नहीं होता था. कंपनी कस्टम इंटीग्रेटेड सर्किट या IC इंटरफेस पोर्ट से इस काम को अंजाम दे सकती है. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news