जेब में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस... तब भी नहीं कटेगा चालान! iPhone यूजर्स के लिए है ये मस्त तरीका
Advertisement

जेब में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस... तब भी नहीं कटेगा चालान! iPhone यूजर्स के लिए है ये मस्त तरीका

iPhone Tips And Tricks: अगर आप iPhone यूजर हैं, तो जेब में ड्राइविंग लाइसेंस रखने की जरूरत नहीं है. Apple डिवाइस आपके काम को बेहद आसान कर देगा. आइए जानते हैं कैसे...

 

जेब में नहीं है ड्राइविंग लाइसेंस... तब भी नहीं कटेगा चालान! iPhone यूजर्स के लिए है ये मस्त तरीका

iPhone Tips And Tricks: अगर खुद की गाड़ी है तो आप बिना लेट हुए कहीं भी जा सकते हैं, अगर आप कहीं ट्रेवल करते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखना काफी जरूरी होता है. ओरिजनल ड्राइविंग लाइसेंस रखना जोखिम भरा होता है, क्योंकि खोने का डर होता है. मान लीजिए आप ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल गए हैं और ड्राइविंग के दौरान चेकिंग के लिए रोक लिया जाए तो क्या होगा? अगर आप iPhone यूजर हैं तो इस स्थिति में आप बच सकते हैं. आप अपने ड्राइवर लाइसेंस को Apple वॉलेट में जोड़ सकते हैं और फिर आवश्यकता पड़ने पर इसे दिखाने के लिए अपने iPhone या Apple वॉच का उपयोग कर सकते हैं. 

भारत में नहीं है यह सुविधा

यह ध्यान दिया जा सकता है कि ऐप्पल वॉलेट में अपना लाइसेंस जोड़ने के लिए, आपको आईओएस या वॉचओएस के लेटेस्ट वर्जन संस्करण के साथ आईफोन 8 या बाद वाले आईफोन, या ऐप्पल वॉच सीरीज 4 या बाद के वर्जन की आवश्यकता होगी. यदि आपके पास वे हैं, तो आपको एक फेस आईडी या टच आईडी चालू रखने की आवश्यकता है, टू-फैक्टर सर्टिफिकेशन के साथ एक Apple आईडी चालू हो जाएगी. Apple के सपोर्ट पेज के मुताबिक, यह फीचर भारत में उपलब्ध नहीं है. जबकि अमेरिका में लोग इसका फायदा उठा सकते हैं.

ऐप्पल वॉलेट में आईडी आईफोन और ऐप्पल वॉच में पहले से निर्मित प्राइवेसी और सिक्योरिटी सुविधाओं का लाभ उठाते हैं. आइडेंटिटी डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है और छेड़छाड़ और चोरी से सुरक्षित है, न तो राज्य जारी करने वाला अथॉरिटी और न ही ऐप्पल यह देख सकता है कि आप कब और कहां अपने लाइसेंस या आईडी का उपयोग करते हैं, और फेस आईडी और टच आईडी का उपयोग करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि केवल आप ही लाइसेंस या आईडी देख सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं.

अपने iPhone और Apple वॉच में अपने ड्राइवर का लाइसेंस कैसे जोड़ें

स्टेप 1: अपने iPhone पर, वॉलेट ऐप खोलें. 
स्टेप 2: Add बटन पर टैप करें. 
स्टेप 3: ड्राइविंग लाइसेंस या राज्य आईडी पर टैप करें और अपना राज्य चुनें. 
स्टेप 4: चुनें कि क्या आप अपना लाइसेंस या आईडी केवल अपने iPhone में या अपने iPhone और युग्मित Apple वॉच दोनों में जोड़ना चाहते हैं.
स्टेप 5: अपने लाइसेंस या आईडी के आगे और पीछे स्कैन करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें
स्टेप 6: इसके बाद, आपको यह पुष्टि करने की आवश्यकता है कि आप आप ही हैं.
स्टेप 7: यदि आप बाद में अपने Apple वॉच में अपना लाइसेंस या आईडी जोड़ना चाहते हैं: अपने iPhone पर, Apple वॉच ऐप खोलें और माई वॉच टैब पर टैप करें. फिर नीचे स्क्रॉल करें, वॉलेट ऐप्पल पे, और अपने फोन पर अन्य कार्ड के तहत लिस्टेड अपना लाइसेंस या आईडी खोजें. इसके आगे Add बटन पर टैप करें और ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें.

Trending news