चिलचिलाती ठंड में मौत से बचने के लिए शख्स मांग रहा था मदद, iPhone 14 ने ऐसे बचाई जान
Advertisement

चिलचिलाती ठंड में मौत से बचने के लिए शख्स मांग रहा था मदद, iPhone 14 ने ऐसे बचाई जान

Apple iPhone 14 ने एक शख्स की जान बचाई. फोन में एक यूनिक फीचर है, वो है SOS Satellite Feature. अगर iPhone 14 सेलुलर और वाई-फाई कवरेज से बाहर होता है तो सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS का उपयोग कर सकते हैं.

 

चिलचिलाती ठंड में मौत से बचने के लिए शख्स मांग रहा था मदद, iPhone 14 ने ऐसे बचाई जान

Apple के डिवाइसेस को लेकर कई ऐसी खबरें आई हैं, जहां उसने लोगों की जान बचाई है. कुछ दिन पहले भारत में एक शख्स की जान ऐप्पल वॉच ने बचाई थी. अब iPhone 14 को लेकर ऐसी ही खबर सामने आई है. iPhone 14 में पिछले मॉडल की तुलना में कई सुधार किए गए हैं. लेकिन इसमें एक यूनिक फीचर है, वो है SOS Satellite Feature. अगर iPhone 14 सेलुलर और वाई-फाई कवरेज से बाहर होता है तो सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS का उपयोग कर सकते हैं. 

Apple की नई इमरजेंसी SOS सर्विस को यूएस और कनाडा में लाइव किया जा चुका है. उसके बाद अब इसकी पहली सफलता की कहानी सामने आई है. अलास्का में फंसे एक शख्स ने सैटेलाइट की मदद से बचाव दल को संकेत देने के लिए फोन का इस्तेमाल किया. इमरजेंसी SOS सर्विस की मदद से उसकी जान बच गई. 

SOS सैटेलाइट फीचर ने बचाई शख्स की जान

Alaska Department of Public Safety ने पोस्ट किया, '1 दिसंबर 2022 को करीब सुबह 2 बजे अलास्का स्टेट ट्रूपर्स को नोटिफाई किया कि स्नोमशीन के जरिए नूरविक से कोटज़ेबु तक की यात्रा के दौरान एक शख्स ने आईफोन के जरिए सैटेलाइट के माध्यम से इमरजेंसी SOS फीचर एक्टिव किया था. लोकल सर्च और रेस्क्यू टीम्स ने साथ काम किया. चार खोजकर्ताओं की टीम बनाई गई और GPS वाली जगह पर भेजागया. सर्च टीम ने शख्स का पता लगाया और उसे  कोटजेबु ले जाया गया. ट्रूपर्स को कोई चोट नहीं आई है.'

कैसे करें इमरजेंसी SOS सैटेलाइट का इस्तेमाल

Apple के मुताबिक, अगर आप कहीं फंस जाते हैं तो इमरजेंसी SOS सैटेलाइट की मदद से आप आपातकालीन सेवाओं से जुड़ सकते हैं. अगर फोन सेलुलर और वाई-फाई कवरेज में नहीं है तो फोन सैटेलाइट से कनेक्ट होकर इमरजेंसी मैसेज या कॉल कर सकता है. आप किसी से भी कनेक्ट हो सकते हैं, जिसकी आपको जरूरत है. आइए जानते हैं कैसे फीचर को ऑन करें...

iPhone 14 SOS सैटेलाइट फीचर का उपयोग करने के लिए आपसो सेटिंग ऐप खोलना होगा फिर इमरजेंसी SOS पर टैप करना होगा. इमरजेंसी SOS Via सैटेलाइट के तहत, ट्राय डेमो पर टैप करें, फिर ऑनस्क्रीन इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करना होगा. बता दें, यह सेवा एक्टिवेशन के साथ दो साल के लिए फ्री है. दो साल के बाद इसकी कीमत कितनी होगी, इसक बारे में कुछ नहीं बताया गया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news