इस साल सबसे ज्यादा बिका ये Smartphone, खरीदने के लिए दीवाने हो गए लोग; सुनकर आपको भी नहीं होगा यकीन
Advertisement

इस साल सबसे ज्यादा बिका ये Smartphone, खरीदने के लिए दीवाने हो गए लोग; सुनकर आपको भी नहीं होगा यकीन

Best Smartphone Of 2022: त्योहारी सीजन से पहले एक आक्रामक चैनल पुश के कारण तिमाही के दौरान ऐप्पल ने देश के स्मार्टफोन बाजार में अपनी अब तक की सबसे अधिक 5% हिस्सेदारी देखी. iPhone 13 एक तिमाही में भारत में समग्र स्मार्टफोन बिक्री का नेतृत्व करने वाला पहला iPhone बन गया.

 

इस साल सबसे ज्यादा बिका ये Smartphone, खरीदने के लिए दीवाने हो गए लोग; सुनकर आपको भी नहीं होगा यकीन

लेटेस्ट काउंटरपॉइंट रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, 2022 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारत के स्मार्टफोन शिपमेंट में 11% की गिरावट के साथ 45 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया. यह तीसरी तिमाही के लिए पहली YoY गिरावट है और इसे Q3 2021 की बढ़ती मांग और तिमाही में प्रवेश स्तर और बजट उत्पादों के लिए कम उपभोक्ता मांग के कारण बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि त्योहारी सीजन से पहले एक आक्रामक चैनल पुश के कारण तिमाही के दौरान ऐप्पल ने देश के स्मार्टफोन बाजार में अपनी अब तक की सबसे अधिक 5% हिस्सेदारी देखी.

iPhone 13 की रही धूम

iPhone 13 एक तिमाही में भारत में समग्र स्मार्टफोन बिक्री का नेतृत्व करने वाला पहला iPhone बन गया. प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये से ऊपर) में, ऐप्पल ने स्मार्टफोन शिपमेंट का नेतृत्व किया, जिसमें 40% हिस्सेदारी थी. Xiaomi देश में बाजार में शीर्ष पर बना रहा, हालांकि, फर्म ने 19% YoY गिरावट देखी. रिपोर्ट के मुताबिक, एंट्री टियर में कंज्यूमर डिमांड कमजोर होने की वजह से ऐसा हुआ है. सैमसंग ने 2022 की तीसरी तिमाही में दूसरा स्थान हासिल किया और वार्षिक वृद्धि दर्ज करने के लिए शीर्ष पांच में एकमात्र ब्रांड था.

Vivo भी पीछे नहीं

वीवो ने तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया क्योंकि इसके शिपमेंट में साल दर साल 15% की गिरावट आई है. बजट सेगमेंट में Y01 और Y15s, V सीरीज में बदलाव और IQOO और T-सीरीज़ के स्मार्टफोन के साथ ऑनलाइन उपस्थिति में वृद्धि ने वीवो को तिमाही के दौरान बाजार में अपना तीसरा स्थान बनाए रखने में मदद की. 14% शेयर के साथ, Realme 2022 की तीसरी तिमाही में चौथे स्थान पर रहा, जबकि OPPO स्मार्टफोन 7% YoY गिरावट के साथ पांचवें स्थान पर रहा.

बाजार पर टिप्पणी करते हुए, काउंटरपॉइंट के विश्लेषक प्राचीर सिंह ने कहा, 'कंज्यूमर की मांग अगस्त में बढ़ने लगी और सितंबर के अंतिम सप्ताह में त्योहारी बिक्री के दौरान, विशेष रूप से मध्य-स्तरीय और प्रीमियम सेगमेंट में चरम पर पहुंच गई. हालांकि, जैसा कि बाजार उच्च इन्वेंट्री के साथ Q2 2022 से बाहर हो गया, और एंट्री-टियर और बजट सेगमेंट में मामूली मांग थी, हमने Q3 2022 के दौरान अपेक्षित शिपमेंट से कम देखा.'

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news