4G होने के बाद भी Internet Speed है स्लो? इन Tricks से हो जाएगा Superfast; आज ही करें Try
Advertisement

4G होने के बाद भी Internet Speed है स्लो? इन Tricks से हो जाएगा Superfast; आज ही करें Try

क्या 4G होने के बाद भी आप इंटरनेट की स्लो स्पीड (Slow Internet Speed) से परेशान हैं? तो चिंता न करें. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने से आपके फोन में इंटरनेट स्पीड कई गुना बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं इनके बारे में...

4G होने के बाद भी Internet Speed है स्लो? इन Tricks से हो जाएगा Superfast; आज ही करें Try

नई दिल्ली. अक्सर देखा जाता है कि डेटा होने के बाद भी इंटरनेट स्पीड काफी कम आती है. समझ नहीं आता कि इसको कैसे बढ़ाया जाए. ठीक करने के लिए हम फोन को रिस्टार्ट, सिम स्लॉट चेंज और कई तरह की चीजें करते हैं. लेकिन उससे भी स्पीड उतनी ही रहती है. आज हम आपको ऐसी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको फॉलो करके आप फोन में इंटरनेट स्पीड को कई गुना बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इन ट्रिक्स के बारे में...

  1. इंटरनेट की स्लो स्पीड (Slow Internet Speed) से परेशान हैं?
  2. इन ट्रिक्स से सुपरफास्ट चलेगा आपका इंटरनेट.
  3. APN की ये सेटिंग्स तुरंत बदल दें

सबसे पहले चेक करें सेटिंग्स

इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए फोन की सेटिंग में बदलाव करना पड़ता है. कुछ फोन्स में तो सिम कार्ड डालते ही ऑटोमेटिक सेटिंग्स हो जाती हैं, जबकि कुछ फोनों में मैन्युअली इसे करना पड़ता है. इसके लिए सबसे पहले फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग्स पर क्लिक करें और यहां पर प्रिफर्ड टाइप ऑफ नेटवर्क (Preferred Type of Network) को  4G या LTE चुन लें.

APN की ये सेटिंग्स तुरंत बदल दें

इंटरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए एक्सिस प्वाइंट नेटवर्क (Access Point Network) यानी APN की सेटिंग जरूर चेक करें. ये हाई स्पीड के लिए APN का सही होना जरूरी है. नेटवर्क सेटिंग में ही इसका ऑप्शन होता है. जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो नीचे APN Type लिख दिखेगा, उस पर क्लिक करके वहां default लिख दें. इसके बाद APN protocol में क्लिक करें, और वहां IPv4/IPv6 ऑप्शन पर क्लिक करके ओके का बदन दबा दें. ऐसे ही APN roaming protocol पर क्लिक करें और फिर IPv4/IPv6 ऑप्शन पर क्लिक करके ओके का बदन दबा दें. आपकी सेटिंग सेव हो जाएंगी.

Cache क्लियर करना बिल्कुल न भूलें

कैचे (Cache) हमारे फोन की अनवॉन्टेड फाइल होती हैं जो एंड्रॉयड फोन में ऑटोमेटिक जेनेरेट हो जाती हैं. अगर समय-समय पर इन्हें हटाया ना जाए तो ये फोन की स्पीड को स्लो कर देती हैं, जिससे इंटरनेट की स्पीड भी प्रभावित होती है. इसलिए समय-समय पर Cache क्लियर करें. इससे आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी. इन सभी ट्रिक्स को अपनाने से आपके फोन की इंटरनेट स्पीड यकीनन बढ़ जाएगी.

Trending news