Smartphone में यहां छिपा होता है शुध्द सोना, जानें कैसे घर पर ही निकाल सकते हैं इसे
Advertisement

Smartphone में यहां छिपा होता है शुध्द सोना, जानें कैसे घर पर ही निकाल सकते हैं इसे

Smartphone Gold Sepration: स्मार्टफोन में काफी महंगे कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से इसकी कीमत ज्यादा होती है, एक कंपोनेंट ऐसा है जिसे बेचकर लोग लखपति बन रहे हैं. 

Smartphone में यहां छिपा होता है शुध्द सोना, जानें कैसे घर पर ही निकाल सकते हैं इसे

Gold in Smartphone: आप में से शायद बहुत सारे लोग यह बात जानते होंगे कि स्मार्टफोन को तैयार करने में सोने का इस्तेमाल किया जाता है और वजह यह है कि सोना गुड कंडक्टर होता है और चिप वगैरह में इसका इस्तेमाल किया जाता है जिससे स्मार्टफोन थोड़ा महंगा हो जाता है. आपको बता दें कि स्मार्टफोन के सिर्फ कुछ ही हिस्सों में सोने का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह जरूरत से ज्यादा महंगा होता है और अगर इसका इस्तेमाल किया जाए तो स्मार्टफोन की लागत और भी ज्यादा बढ़ जाएगी. जो लोग इस बात को जानते हैं उन्होंने अब एक नया बिजनेस शुरू कर दिया है जिसमें पुराने स्मार्टफोन को लेकर उनके अंदर मौजूद सोना बाहर निकाल लिया जाता है. यह प्रोसेस आसान तो बिल्कुल भी नहीं है. अगर आपको लगता है कि आप भी अपने स्मार्टफोन में मौजूद सोने को बाहर निकाल सकते हैं तो आज हम आपको इसके प्रोसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि ऐसा कर पाना आसान है या मुश्किल.

स्मार्टफोन में कितना सोना होता है 

आपको आगर लग रहा है कि स्मार्टफोन में काफी ज्यादा सोने का इस्तेमाल होता है तो ऐसा नहीं है क्योंकि आपको 1 ग्राम सोना प्राप्त करने के लिए 41 मोबाइल फोन की जरूरत होगी. अब आप खुद ही समझ सकते हैं कि आपके स्मार्टफोन में कितना सोना मौजूद है. भारत में 1 ग्राम सोने की कीमत तकरीबन 5870 रुपये है. ऐसे में आप अगर 41 फोन से सोना निकालेंगे तब जाकर इस रकम तक पहुंच सकते हैं. तो ये लगता तो काफी ज्यादा है लेकिन आपके स्मार्टफोन में जितना सोना मौजूद है वो असल में आपके किसी काम नहीं आने वाला है. 

कैसे निकाल सकते हैं सोना 

इलेक्ट्रॉनिक स्क्रैप से सोना निकालने के दो मानक तरीके हैं जिनमें सबसे पहले, उच्च तापमान का इस्तेमाल करके करके सोने को जलाना, दूसरे तरीके में साइनाइड के घोल जैसे लीचिंग रसायन शामिल हैं, जो महंगा और जहरीला भी है, साथ ही शेष कचरे को पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता है.

Trending news