नकली है आपका iPhone 13 और iPhone 14 ? ऐसे करें मिनटों में चेक
Advertisement

नकली है आपका iPhone 13 और iPhone 14 ? ऐसे करें मिनटों में चेक

Fake iPhone: आईफोन का क्रेज इतना जबरदस्त है कि इनके फेक मॉडल्स अब मार्केट में आ चुके हैं जो हूबहू असल मॉडल जैसे लगते हैं, आपको अगर जानकारी नहीं है तो आप इन्हें पहचान नहीं सकते हैं. 

नकली है आपका iPhone 13 और iPhone 14 ? ऐसे करें मिनटों में चेक

Fake iPhone Identification: iPhone 13 और iPhone 14 कि डिमांड बढ़ने के साथ ही इसके फेक मॉडल्स भी मार्केट में तेजी से बढ़ रही है. लोगों को असली आईफोन के नाम पर नकली मॉडल चिपका दिया जाता है और उन्हें कानों-कान भनक भी नहीं लगती है. फेक आईफोन महज 10 हजार से 15 हजार रुपये के बीच में मिल जाते हैं और असली आईफोन के नाम पर इन्हें ही ग्राहकों को पकड़ा दिया जाता है. काफी समानताएं होने की वजह से इनमें फर्क कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसा आपके साथ ना हो इसके लिए आज हम कुछ आसान से टिप्स लेकर आए हैं जिनकी बदौलत आप असली और नकली आईफोन मॉडल में फर्क कर सकते हैं.   

रियर पैनल पर जरूर डालें नजर 

असली आईफोन मॉडल जो रियर पैनल दिया जाता है वह Glass का बना रहता है और इसे देखकर या छूकर आसानी से पहचाना जा सकता है, वही नकली आईफोन मॉडल में यह प्लास्टिक का बना होता है तो ऐसे में आप ध्यान दे तो इसे पकड़ सकते हैं.

डिस्प्ले चेक करना है जरूरी 

आमतौर पर आई फोन का डिस्प्ले काफी ब्राइट और काफी स्मूद होता है लेकिन अगर आपके घर पर एक आईफोन डिलीवर हुआ है और उसके Display के साथ यह चीजें नहीं देखने को मिल रही है तो आप समझ जाइए कि आईफोन नकली हो सकता है. फेक आईफोन मॉडल का डिस्प्ले बेकार और डल  होता है और यह काफी स्लो होता है जिससे आप इसे पहचान सकते हैं.

साइड प्रोफाइल चेक करके

फ्रंट और बैक से कई बार डिजाइन में काफी समानताएं होते हैं ऐसे में नकली और असली आईफोन का पता लगाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप किनारों को चेक करें तो यहां पर आपको नकली आईफोन में कुछ कमियां देखने को मिल सकते हैं जो असली आईफोन से काफी अलग होती हैं क्योंकि हूबहू आईफोन की कॉपी बनाना मुश्किल होता है. किनारों को देखकर आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आईफोन नकली है या असली.

एक्सेसरीज करें चेक

आईफोन के साथ वैसे आपको ज्यादा कुछ नहीं मिलता है लेकिन अगर आपके पास इसकी लाइटनिंग केबल आती है तो आप उसे चेक करके भी पता लगा सकते हैं कि यह असली है या नकली क्योंकि फेक आईफोन की लाइटनिंग केबल थोड़ी सी पतली होती है साथ ही साथ इसकी क्वालिटी भी खराब होती है ऐसे में इसका पता लगाया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news