आपके नाम पर तो किसी ने नहीं लिया फर्जी लोन? मिनटों में ऐसे Online कर सकते हैं चेक
Advertisement

आपके नाम पर तो किसी ने नहीं लिया फर्जी लोन? मिनटों में ऐसे Online कर सकते हैं चेक

Fraud on Pan Card: Pan कार्ड पर फ्रॉड आम हो गया है और ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए आप बताए गए तरीके से अपने Pan Card पर किसी फ्रॉड लोन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

 

आपके नाम पर तो किसी ने नहीं लिया फर्जी लोन? मिनटों में ऐसे Online कर सकते हैं चेक

Loan Fraud: आपमें से कई सारे लोगों ने अपने नाम पर लोन जरूर लिया होगा जिसके बारे में आपको जानकारी रहती है और आप इसकी EMI भी चुकाते रहते हैं. हालांकि तब क्या होगा जब आपको पता ही ना हो कि आपके नाम पर कोई लोन चल रहा है. ऐसे में आप बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं और आपको काफी पैसे भरने पड़ सकते हैं. दरअसल अब स्कैमर्स का जाल इतना फैल चुका है कि लोगों के पैन कार्ड पर लोन भी ले लिया जाता है और उन्हें इसके बारे में जानकारी भी नहीं हो पाती है. साइबर क्राइम के इस दौर में खुद को सुरक्षित रख पाना काफी मुश्किल है. अगर आप भी इस स्कैम के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपके पैन कार्ड पर कोई लोन तो नहीं है. 

क्या है ये स्कैम?

साइबर फ्रॉड इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि साइबर क्रिमिनल आपके नाम पर आपके पैन कार्ड पर लोगों ईशू करवा लेते हैं. जब तक आप कुछ लोन के बारे में जानकारी नहीं होती तब तक तो ठीक है लेकिन जब आपको इस लोन के बारे में पता चलता है तब तक मामला बिगड़ चुका होता है और ब्याज की रकम इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि आप इसे भरने में असमर्थ होते हैं. ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप चेक कर सकते हैं कि आपके नंबर कोई लोग तो नहीं चल रहा है जिसकी जानकारी आपको ही नहीं है.
कैसे चलता है गोरखधंधा

ऐसे कर सकते हैं चेक 

आजकल मार्केट में कई सारे ऐप मौजूद है वीट का इस्तेमाल करके आप यह जान सकते हैं कि आप के दम पर कोई लोग दौर ही चल रहा है. दरअसल आप सिबिल स्कोर चेक करके जान सकते हैं कि आपके नाम पर कोई लोग तो नहीं है. सिबिल स्कोर अगर खराब रहता है तो आप समझ सकते हैं कि आपके दाब पर जो लोग है उसका ब्याज नहीं भरा जा रहा है. कई सारे ऐप है जो आप के दम पर चल रहे लोन की पूरी जानकारी देते हैं. आप यहां पर आसानी से समझ सकते हैं कि कौन सी कंपनी से आप के नाम पर लोन लिया गया है और फिर आप इस पर कार्यवाही करके इस लोन से छुटकारा भी पा सकते हैं. कई बार लोगों को समय रहते इस फ्रॉड की जानकारी मिल जाती है तो कई बार लोग काफी समय बाद जान पाते हैं कि उनके नाम पर लोन चल रहा है और ऐसे में ब्याज इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि आपके बजट से बाहर निकल जाता है. ऐसा आपके साथ ना हो इसलिए आप अपना सिबिल स्कोर और क्रेडिट स्कोर चेक करते रहे और इसमें किसी तरह की गड़बड़ी पाए जाने पर इसके खिलाफ शिकायत करवाएं साथ ही अपने जरूरी दस्तावेज किसी के साथ साझा ना करें.
गड़बड़ी मिले तो क्या करें?

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news