क्या चलते-चलते Slow हो गया है आपका Laptop? इन 5 Tips को करें Follow और बनाएं सिस्टम को सुपरफास्ट
Advertisement

क्या चलते-चलते Slow हो गया है आपका Laptop? इन 5 Tips को करें Follow और बनाएं सिस्टम को सुपरफास्ट

How To Boost Laptop Speed: आपका लैपटॉप स्लो चल रही है? ऐसे कुछ टिप्स हैं, जिनसे आप घर बैठे अपने लैपटॉप की परफॉर्मेंस को बेहतर कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो 5 टिप्स जिससे आपका लैपटॉप बूस्ट हो जाएगा...

 

क्या चलते-चलते Slow हो गया है आपका Laptop? इन 5 Tips को करें Follow और बनाएं सिस्टम को सुपरफास्ट

Slow Laptop Fix: क्या आपका लैपटॉप कछुए की गति से काम कर रहा है? घर से काम करने वाले लोगों के साथ, जब कोई तकनीकी खराबी आती है तो सिस्टम स्लो हो जाता है. इससे न वक्त पर काम हो पाता है और न कोई काम पूरा हो पाता है. नया लैपटॉप खरीदना वास्तव में अधिकांश लोगों के लिए समाधान नहीं है. हालांकि, कुछ ऐसा है जो आप कर सकते हैं और इसे अपने घर के आराम से लागू करना इतना मुश्किल नहीं है. आइए जानते हैं वो 5 टिप्स जिससे आपका लैपटॉप बूस्ट हो जाएगा...

खोले गए टैब के नंबर्स? अनावश्यक बंद करें

हर कोई ब्राउज करते या लगातार काम करते समय अपने काम करने वाले टैब को अपनी आंखों के सामने रखना पसंद करता है, लेकिन याद रखें कि आपके ब्राउजर में जितने अधिक टैब खुले, आपके रैम या प्रोसेसर पर उतना ही अधिक दबाव होगा. इसलिए, आपका डिवाइस धीमा काम करेगा. इसलिए उन अनावश्यक टैब को बंद करना न भूलें जो किसी भी उत्पादक होने के बजाय आपके टैब बार में जगह ले रहे हैं.

अपने डिवाइस को रिस्टार्ट करें

लैपटॉप को रिस्टार्ट करना सबसे आसान तरीका है. लैपटॉप को रिस्टार्ट करने से कैश मेमोरी साफ़ हो सकती है और आपके डिवाइस को नए सिरे से काम करने की अनुमति मिलती है. जब भी आपको अपने डिवाइस को अपडेट करने की सूचना मिले तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना न भूलें. अगर आपने अपडेट नहीं किया तो सिस्टम स्लो हो सकता है.

अनयूज्ड प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें

क्या आपको लगता है कि आपके लैपटॉप में कुछ ऐसे प्रोग्राम हैं जिन्हें आपने महीनों पहले डाउनलोड किया था, लेकिन कभी इस्तेमाल नहीं किया? उन्हें अभी अनइंस्टॉल करें! यह उन संसाधनों को मुक्त करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है जो किसी काम के नहीं हैं.

स्टार्टअप ऐप्स

लैपटप में कई ऐसे ऐप्स हैं, जो ऑटोमैटिकली ओपन हो जाते हैं. अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं, तो Ctrl+Shift+Esc दबाकर टास्ट मैनेजर पर जाएं और वाइड व्यू पर जाएं और 'स्टार्टअप' टैब पर नेविगेट करें और उन्हें बंद करें. अपने लैपटॉप के बेहतर प्रदर्शन का आनंद लें.

बैकग्राउंड प्रोग्राम्स पर नजर रखें

सिस्टम में कई ऐसे प्रोग्राम्स हैं, जो बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और हमें पता भी नहीं चलता. इससे भी सिस्टम स्लो चलता है. बैकग्राउंड प्रोग्राम से हटाने के लिए Ctrl+Shift+Esc को एक साथ दबाकर टास्क मैनेजर पर जाएं, और जांचें कि कौन से अनावश्यक प्रोग्राम बैकग्राउंड में चल रहे हैं. उस प्रोग्राम पर राइट क्लिक करें जिसे आप बंद करना चाहते हैं और 'एंड टास्क' पर क्लिक करें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news