गूगल क्रोम एंड्रॉयड और डेस्कटॉप के लिए लाया QR Code Sharing फीचर, ऐसे करें इनेबल
Advertisement

गूगल क्रोम एंड्रॉयड और डेस्कटॉप के लिए लाया QR Code Sharing फीचर, ऐसे करें इनेबल

इस फीचर का इस्तेमाल करने के यूजर को मैनुअली क्रोम फ्लैग्स को पहले इनेबल करना होगा. लेकिन यह डेस्कटॉप और एंड्रॉयड के लिए अलग होगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: Google Chrome ब्राउजर के लिए पिछले काफी समय से क्यूआर कोड के जरिए शेयरिंग (QR Code Sharing) फीचर पर काम कर रहा था, लेकिन अब यह फीचर क्रोम 84 (Chrome 84) वर्जन में आ रहा है. इस फीचर को एंड्रॉयड पुलिस ने देखा है. यह फीचर क्रोम के डेस्कटॉप (Desktop) और एंड्रॉयड (Android) दोनों ही वर्जन में उपलब्ध होगा.

  1. गूगल क्रोम ला रहा क्यूआर कोड शेयरिंग फीचर
  2. एंड्रॉयड और डेस्कटॉप वर्जन पर मिलेगा यह फीचर
  3. फिलहाल मैनुअली करना पड़ेगा इनेबल
  4.  

एंड्रॉयड फोन पर
इस फीचर का इस्तेमाल करने के यूजर को मैनुअली क्रोम फ्लैग्स को पहले इनेबल करना होगा. लेकिन यह डेस्कटॉप और एंड्रॉयड के लिए अलग होगा. पहले बात एंड्रॉयड की करें, तो यहां पर नीचे दिए गए फ्लैग्स को इनेबल करना होगा.
chrome://flags/#sharing-hub
chrome://flags/#share-qr-code
एक बार जब आप इस फीचर को इनेबल  कर लेते हैं, तो फिर क्रोम को रीलॉन्च करना होगा. इसके बाद आप शेयर ए पेज पर टैप करें, फिर आपको यहां पर शेयरिंग के लिए क्यूआर कोड पर क्लिक करना होगा, जिसे आपको स्कैन करना होगा.  वैसे, क्यूआर कोड को डाउनलोड भी किया जा सकता है. डाउनलोड करने के बाद इसे स्लैक या फिर ईमेल के जरिए भी भेजा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- अब मिनटों में चार्ज हो जाएगी फोन की बैटरी, ये कंपनी ला रही Quick Charge 5 तकनीक

डेस्कटॉप पर
डेस्कटॉप पर इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सिंगल फ्लैग को इनेबल करना होगा.
chrome://flags/#sharing-qr-code-generator
यहां पर जिस पेज को आप शेयर करना चाहते हैं, उस पर राइट क्लिक करने के बाद क्रिएट क्यूआर कोड फॉर दिस पेज को सलेक्ट करना होगा. इसके बाद क्यूआर कोड डिस्प्ले होगा. एंड्रॉयड पुलिस के मुताबिक, क्यूआर कोड यूआरएल बार में दायीं तरफ अंत में डिस्प्ले होता है. हालांकि यह ऑप्शन तभी दिखाई देगा, जब आप एड्रेस बार में क्लिक करेंगे. आने वाले दिनों में यह फीचर आईओएएस के लिए भी आने की उम्मीद है.

Trending news