Gmail पर आपको भी मिला है ऐसा Mail? हो जाइए सावधान वरना बैंक अकाउंट हो सकता है खाली
Advertisement

Gmail पर आपको भी मिला है ऐसा Mail? हो जाइए सावधान वरना बैंक अकाउंट हो सकता है खाली

हाल ही में यह पता चला है कि जीमेल यूजर्स को DHL जैसी कंपनियों से किसी अनडिलीवर्ड पार्सल का मेल आ रहा है जो असल में हैकर्स का बिछाया एक जाल है. आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Business Insider

नई दिल्ली. इंटरनेट के आज जितने फायदे हैं उतने नुकसान भी हैं. इंटरनेट से जुड़े खतरों की बात करें तो साइबर चोरी का नाम सभी के दिमाग में जरूर आएगा. समय के साथ साइबर क्राइम के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है और इसका कोई हल नहीं दिखाई दे रहा है. हैकर्स अलग अलग तरीके ढूंढकर लोगों को ठग रहे हैं. हाल ही में, यह सूचना सामने आई है कि जीमेल (Gmail) पर आने वाले एक मेल से यूजर्स को काफी खतरा है और इससे उनके बैंक अकाउंट्स से पैसे भी चोरी हो सकते हैं. आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं.. 

  1. जीमेल यूजर्स हो जाएं सावधान 
  2. किसी पार्सल क ऑलेकर आ सकता है मेल 
  3. बैंक अकाउंट से चोरी हो सकते हैं पैसे 

आपको भी आया है ऐसा मेल?

ईमेल सिक्योरिटी प्रोवाइडर का यह कहना है कि नवंबर 2021 से यूजर्स को एक ऐसा मेल आ रहा है जो उनके बैंक अकाउंट से पैसे चुराने का काम कर रहा है. उनका कहना है कि यूजर्स को DHL और इस तरह की अन्य जानी मानी डिलीवरी कंपनियों की तरफ से एक मेल आ रहा है जिसमें यह लिखा हुआ है कि उनका एक पार्सल डिलीवर नहीं हो पाया है और जिसके लिए उन्हें अपना एड्रेस और कुछ अन्य जानकारी देने की जरूरत है. ऐसा करने के लिए मेल में एक लिंक भी दिया गया है जिससे यूजर को डीएचएल जैसे दिखने वाले पोर्टल पर लेकर जाया जाता है. 

ये मेल है खतरनाक 

यह एक ऐसा मेल जिसे देखकर आम तौर पर लोग थोड़ा परेशान हो सकते हैं कि उनका कोई पार्सल अभी तक उनके पास नहीं पहुंचा है. यह मेल हैकर के लिए एक फूल प्रूफ तरीका है, यूजर के बैंक अकाउंट को हड़पने का. इस मेल के जरिए वो लोग आपके एड्रेस और फोन नंबर आदि की जानकारी लेने के साथ-साथ आपको लिंक पर क्लिक करवाकर हैकिंग को अंजाम देते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान 

अगर आप सोच रहे हैं कि आप इस तरह के मेल्स से कैसे बच सकते हैं और यह कैसे समझ सकते हैं कि ये मेल असली है या फेक, तो हम आपको बता दें कि आप को मेल पढ़ते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आपके पास भी कोई पार्सल डिलीवरी को लेकर मेल आता है तो सबसे पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि वो मेल आया कहां से है. अगर वो मेल किसी कंपनी का होगा तो सेन्डर में किसी व्यक्ति का नाम नहीं दिया गया होगा बल्कि उसकी जगह मेल ‘हेलो’ जैसे शब्दों से शुरू होगा. 

इतना ही नहीं, अगर ये मेल सचमुच किसी पार्सल की डिलीवरी को लेकर है तो ये केवल आपको नहीं भेजा ज्ञक होगा बल्कि उस एरिया या लोकेशन के और भी लोगों के पास मेल आया होगा और सभी के नाम या मेल आइडी उस मेल में अटैच्ड होंगे. 

आपको बता दें कि इस तरह के और भी कई सारे मेल हो सकते हैं जो धोखे के उद्देश्य से भेजे जाते हैं इसलिए कोई भी मेल पढ़ते समय सतर्कता बहुत जरूरी है. मेल के सभी जरूरी हिस्सों को ध्यान से पढ़ें और बिना सोचे उनपर कोई प्रतिक्रिया न दें.

Trending news