फर्जी मोबाइल Apps से है आपके बैंक अकाउंट को बड़ा खतरा, ऐसे पहचानें और खाता खाली होने से बचाएं
Advertisement

फर्जी मोबाइल Apps से है आपके बैंक अकाउंट को बड़ा खतरा, ऐसे पहचानें और खाता खाली होने से बचाएं

ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर कई फर्जी ऐप्स आजकल फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आज ही अपने मोबाइल फोन में मौजूद ऐप्स पर एक नजर मारी जाए और पता लगाया जाए कि आपका ऐप सेफ तो है.

फर्जी मोबाइल ऐप्स से बचाएं अपने फोन को (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: डिजिटल इंडिया के समय में लोग बैंकों से जुड़े ज्यादातर काम घर बैठे मोबाइल से ही निपटा लेते हैं. इससे बैंक जाने वाले समय की भी बचत होती है और सारा काम भी हो जाता है. हालांकि जब से ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) की सुविधाएं बढ़ी हैं, तब से साइबर क्राइम के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. इसका मुख्य कारण है कि अभी भी बहुत सारे लोगों को साइबर क्राइम (Cyber Crime) के बारे में पर्याप्त जानकारी ही नहीं है. कैसे साइबर अपराधी लोगों को बैंक धोखाधड़ी (Online Bank Fraud) का शिकार बनाते हैं. 

  1. फर्जी ऐप्स से होता है ऑनलाइन बैंकिंग का फ्रॉड
  2. फर्जी ऐप्स की पहचान करना बहुत जरूरी
  3. ऐप डाउनलोड करते समय कुछ बातों का रखें ख्याल

फर्जी ऐप्स की करें पहचान

आजकल फर्जी बैंकिंग ऐप (Fake Banking Apps) भी धोखाधड़ी का एक तरीका बन गया है. खास बात ये है कि इन ऐप को यूज करने वाले लोग तक इनकी पहचान नहीं कर पाते हैं. ये फर्जी बैंकिंग ऐप दिखने में बिल्कुल असली बैंकिंग ऐप की तरह ही लगते हैं और ऐसे में यूजर्स धोखा खा जाते हैं और इसका नतीजा ये होता है कि अपराधी आपके बैंक अकाउंट को ही खाली कर देते हैं. इसलिए फर्जी एप की पहचान करना बहुत जरूरी है, ताकि आप धोखाधड़ी से बच सकें.

कैसे होता है फर्जी ऐप्स का इस्तेमाल?

साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप के जरिए लोगों का कॉन्फिडेंशियल डेटा या ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े आईडी-पासवर्ड आदि पर नजर रखते हैं और फिर बाद में आपके बैंक अकाउंट में पड़े सारे पैसे ही निकाल लेते हैं. 

यह भी पढ़ें: Jio यूजर्स को लगा झटका! ना चल रहा इंटरनेट और ना ही लग रहे Calls, लोगों ने Twitter पर निकाला गुस्सा

सेफ जगह से करें डाउनलोड

अपने मोबाइल में कभी थर्ड पार्टी साइट से कोई ऐप इंस्टाल न करें. अपने फोन में हमेशा प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के वैरिफाइड ऐप्स को ही रखें. इससे आपके साथ फ्रॉड होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं.

खास बातों का रखें ध्यान

फर्जी ऐप से आपके मोबाइल फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो सकती है. इसलिए अगर आपका मोबाइल फोन नया है और बार-बार बैटरी कम हो रही है तो सतर्क हो जाएं. यह मोबाइल में मालवेयर या वायरस होने का संकेत हो सकता है.

डाउनलोड करते समय ये चीज जरूर देखें

कोई भी ऐप डाउनलोड करते समय उसके नाम की स्पेलिंग पर ध्यान दें. अगर उसमें कुछ गड़बड़ी लगे तो उसे बिल्कुल भी डाउनलोड न करें. अगर ऐप के नाम में एक भी शब्द की स्पेलिंग इधर-उधर है, तो समझ जाइए कि वो फर्जी ऐप है. ये ऐप आपको चूना लगा सकता है, यानी आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है.

यह भी पढ़ें: चोरी-छिपे लॉन्च हुआ तगड़ी बैटरी वाला धुआंधार Smartphone, स्टाइलिश डिजाइन, बड़ी स्क्रीन के साथ मिलेंगे जबरदस्त फीचर्स

ऐप कितनी बार डाउनलोड किया गया

ऐप डाउनलोड करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि वो ऐप कितनी बार डाउनलोड किया गया है. दरअसल अगर आपको एक ही नाम से कई ऐप्स दिखें तो एक नजर उसके डाउनलोड्स पर जरूर डालें क्योंकि इससे असली औप नकली की पहचान भी की जा सकती है.

LIVE TV

Trending news