ChatGPT Fake Apps से सावधान! एक क्लिक से अकाउंट होगा खाली, ऐसे करें खुद को सुरक्षित
Advertisement

ChatGPT Fake Apps से सावधान! एक क्लिक से अकाउंट होगा खाली, ऐसे करें खुद को सुरक्षित

ChatGPT Fake Apps: OpenAI की तकनीक का उपयोग करने का दावा करने वाले अधिकांश ऐप, जो ChatGPT को शक्ति प्रदान करते हैं, वो वैलिड नहीं हैं. जो लोग इसे ओपन करते हैं, उनका अकाउंट खाली हो सकता है. आइए जानते हैं इससे कैसे सावधान रहें....

ChatGPT Fake Apps से सावधान! एक क्लिक से अकाउंट होगा खाली, ऐसे करें खुद को सुरक्षित

ChatGPT ने दुनिया में तूफान ला दिया है. इसकी क्षमताओं को देखकर लोग हैरान है. कुछ लोगों को ऐप स्टोर में OpenAI की ऑफिशियल ChatGPT वेबसाइट या फिर ऐप का पता लगाने में कई कठिनाइयों का सामने करना पड़ रहा है. ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. OpenAI की तकनीक का उपयोग करने का दावा करने वाले अधिकांश ऐप, जो ChatGPT को शक्ति प्रदान करते हैं, वो वैलिड नहीं हैं. जो लोग इसे ओपन करते हैं, उनका अकाउंट खाली हो सकता है. ये ऐप्स आपसे व्यक्तिगत जानकारी मांगते हैं और इंस्टॉल के बाद डिवाइस में मैलवेयर डाल देते हैं. आइए जानते हैं इससे कैसे सावधान रहें....

अच्छे से चेक करें रिव्यू

कई संदिग्ध ऐप्स आपसे कई चीजों का एक्सेस मांगती हैं, जो जरूरी नहीं होती हैं. चैटजीपीटी से संबंधित होने का दावा करने वाले ऐप को डाउनलोड करने से पहले, इसकी लिस्टेड अनुमतियों की सावधानीपूर्वक रिव्यू करें. अपने आप से पूछें कि क्या चैटबॉट द्वारा आपके संपर्कों या अन्य संवेदनशील डेटा तक पहुंचने का कोई वैध कारण है. कई ऐप्स अनुमतियों को मांगती हैं जो अनावश्यक हो सकती हैं या उनके साथ ज्यादा जानकारी शेयर करने की आवश्यकता नहीं होती है. इसलिए, आपको इसे रिव्यू करने की सलाह दी जाती है.

डेवलपर्स को करें डबल चेक
आपको ध्यान देने की जरूरत है कि OpenAI चैटजीपीटी का एकमात्र डेवलपर है. इसलिए, जब आप Google Play Store या किसी अन्य ऐप स्टोर पर ऐप्स की खोज करते हैं जो चैटबॉट का उपयोग करते हैं, आपको ध्यान देना चाहिए कि वे अलग-अलग डेवलपर्स द्वारा विकसित हो सकते हैं. चैटजीपीटी होने का दावा करने वाले ऐप को भरोसा करने से पहले, आपको ऐप स्टोर पर डेवलपर की प्रोफाइल की जांच करनी चाहिए.

यूजर रिव्यूज को करें चेक
कोई भी ऐप डाउनलोड करने के लिए रिव्यूज जरूर चेक करें. यहां आपको टॉप रेटेड रिव्यूज को देखना चाहिए. हालांकि, आपको सतर्क रहने की आवश्यकता होती है क्योंकि कुछ अविश्वसनीय ऐप निर्माताओं द्वारा सकारात्मक समीक्षाओं के लिए भुगतान करते हैं. कभी-कभी, कोई ऐप सैकड़ों फाइव-स्टार समीक्षाओं का दावा कर सकता है, जो आपको आसानी से उसे चुनने के लिए प्रेरित करता है. आप अच्छे से चेक करें और देखें किसने इसको कम स्टार दिए हैं. इससे समझ आ जाएगा कि यह ऐप फेक है या असली.

प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप्स हैं, जो खुद को चैटजीपीटी और जीपीटी-4 बताती हैं, लेकिन यह सच नहीं है. यह पूरी तरह से फेक ऐप है. इसमें हजारों लोगों द्वारा 5 स्टार रेटिंग मिली है. लेकिन यह फेक है. यहां एक बार यूज करने के बाद सब्सक्रिप्शन के लिए कहा जाता है. लेकिन चैटजीपीटी ऐसा नहीं कहता है. 

फ्री ऑप्शन की तरफ जाएं
आप वेब पर गूगल के बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट के बिंग चैट के साथ ओपनएआई के चैटजीपीटी का मुफ्त उपयोग कर सकते हैं. इससे आप सप्ताहिक या मासिक शुल्क से बच सकते हैं और सीधे अपने सफारी या क्रोम ब्राउजर के माध्यम से इन मुफ्त और सुरक्षित चैटबॉट सेवाओं का उपयोग करने की सोच सकते हैं.

Trending news