आपका Smartphone है खतरनाक कीटाणुओं का घर! Covid19 जैसी बीमारियों से बचने के लिए उठाएं ये कदम
topStories1hindi1021170

आपका Smartphone है खतरनाक कीटाणुओं का घर! Covid19 जैसी बीमारियों से बचने के लिए उठाएं ये कदम

हम अपने स्मार्टफोन को हर समय, हर जगह इस्तेमाल करते हैं और ऐसे में उस पर कीटाणुओं और वायरस का बैठना लाजमी हो जाता है. नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को कीटाणुओं से और खुद को बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं.. 

आपका Smartphone है खतरनाक कीटाणुओं का घर! Covid19 जैसी बीमारियों से बचने के लिए उठाएं ये कदम

नई दिल्ली. आज के समय में करीब-करीब हम सभी अपने स्मार्टफोन्स को तब तक अपने से दूर नहीं करते हैं, जब तक हम सो न रहे हों. हम चाहें जहां जाएं, हमारा स्मार्टफोन और कई-कई जगहों पर हमारा लैपटॉप भी हमारे साथ जाता है. ऐसे में, इन डिवाइसेज के डिस्प्ले पर कीटाणुओं का होना लाजमी है. हम आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव लेकर आए हैं जिनका पालन करके आप अपने फोन को साफ और खुद को बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं. 

हमारा स्मार्टफोन हमें दे सकता है खतरनाक बीमारियां 

हम जहां भी जाते हैं, हमारा स्मार्टफोन हमारे साथ जाता है. ऐसे में, हम किसी भी जगह को छूकर, अपने हाथ धोए बिना ही अपने स्मार्टफोन को छू लेते हैं और कहीं भी इसे रख देते हैं. इसी तरह हमारे स्मार्टफोन्स पर कई सारे कीटाणु और वायरस अपना घर बना लेते हैं और फिर वायरस वाली स्क्रीन को छूकर हम अपने लिए कोविड19 कैसी खतरनाक बीमारियों को आमंत्रित करते हैं. 

फोन को करें डिसिन्फेक्ट 

अगर आप कहीं बाहर से घर वापस आए हैं तो अपने हाथ-मूंह धोने के साथ-साथ अपने स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को सैनिटाइज या डिसिन्फेक्ट करना न भूलें. आपको याद होगा कि कोविड के समाइ में भी जो दिशानिर्देश जारी किए गए थे उनमें भी यही कहा गया था कि कहीं बाहर से आयें तो अपने सामान को भी साफ जरूर करने, खासकर अपने स्मार्टफोन को. 

पहले गंदगी और फिंगरप्रिन्ट्स को मिटायें 

फोन को साफ रखने के लिए, उसे सैनिटाइज करते समय डिसिन्फेक्टेंट स्टेमाल करने से पहले फोन पर लगे उंगलियों के निशानों और गंदगी को हाथ से रगड़कर साफ करें और उसके बाद ही किसी डिसिन्फेक्टेंट स्प्रे का इस्तेमाल करें. पहले एक सूखे और साफ फाइबर से स्क्रीन को जरूर साफ करें और उसके बाद किसी गीले कपड़े से सफाई करें. 

डिवाइस को पूरी तरह साफ करें 

सफाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि सैनिटाइजर या डिसिन्फेक्टेंट को सीधे डिवाइस की स्क्रीन पर स्प्रे न करें, इससे स्क्रीन डैमिज हो सकती है. सफाई करने के लिए पहले डिसिन्फेक्टेंट को किसी साफ और कोमल कपड़े पर स्प्रे करें और फिर उस कपड़े से अपने देवके को साफ करें. साथ ही, कोशिश करें कि आप एक ऐसा डिसिन्फेक्टेंट इस्तेमाल करें जो 70% ऐल्काहॉल-बेस्ड हो. 

फोन को ऑफ कर दें 

कोशिश करें कि जब भी आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या किसी अन्य डिवाइस को साफ करते हैं तो इस प्रोसेस के दौरान डिवाइस को स्विच ऑफ कर दें. इस बात का खास ध्यान रखें कि जब फोन चार्ज हो रहा हो, उसे तब तो बिल्कुल भी साफ न करें वरना डिवाइस में मॉइस्चर जाने की संभावना काफी बढ़ जाती है. 

फोन कवर को भी साफ करें 

अगर आप अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर साफ करते हैं तो उसके साथ-साथ फोन के कवर को भी साफ करने की कोशिश किया करें. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि कवर के कीटाणु भी बार-बार फोन के सर्फिस पर लग जाते हैं और साथ ही, हम फोन कवर को भी काफ बार छूटे हैं इसलिए उसे साबुन और पानी से धोकर साफ करना भी बहुत जरूरी हो जाता है. 

इन आसान स्टेप्स का पालन करके आप आराम अपने फोन को कीटाणुओं से साफ रख सकते हैं और खतरनाक बीमारियों से खुद को और अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं.

Trending news