बम की तरह फटेगा AC: उड़ जाएंगे इसके परखच्चे, कहीं आपने भी तो नहीं कर दी ये बड़ी गलती
Advertisement

बम की तरह फटेगा AC: उड़ जाएंगे इसके परखच्चे, कहीं आपने भी तो नहीं कर दी ये बड़ी गलती

AC Blast: एयर कंडीशनर चलाने में अगर आप भी ये गलतियां करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है क्योंकि ये बुरी तरह से ब्लास्ट हो सकता है और इसके परखच्चे उड़ सकते हैं. 

 

बम की तरह फटेगा AC: उड़ जाएंगे इसके परखच्चे, कहीं आपने भी तो नहीं कर दी ये बड़ी गलती

AC Burst: अगर आप भी अपने घर में रखे हुए एयर कंडीशनर को लापरवाही से इस्तेमाल करते हैं और कई बार बड़ी गलतियां कर देते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आपकी एक छोटी सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है और आपके एयर कंडीशनर में बड़ा धमाका हो सकता है. 

एयर कंडीशनर में हो सकता है बड़ा धमाका 

आप शायद इस बात को जानते नहीं होंगे कि एयर कंडीशनर के साथ लापरवाही बरतना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. ये खासतौर से विंडो एयर कंडीशनर के साथ होता है और ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सिंगल यूनिट में आता है और इसमें ही सारे पार्ट्स रहते हैं. कुछ ऐसे पार्ट्स भी इसमें मौजूद रहते हैं जो बेहद ही सेंसिटिव होते हैं और इनमें किसी तरह की खराबी आए और उसे ठीक ना करवाया जाए तो ये एयर कंडीशनर में ब्लास्ट की वजह बन सकता है. आपको बता दें कि एयर कंडीशनर में कम्प्रेसर होता है जिससे कूलिंग प्रोसेस होता है. इसमें कूलेंट रहता है जिसकी बदौलत एयर कंडीशनर बेहतरीन तरीके से काम करता है. अगर कूलेंट का प्रेशर सही ना हो और कम्प्रेसर में किसी तरह की लीकेज हो जाए तो ये ब्लास्ट का कारण बन सकता है. बहुत सारे लोग इसे नजरअंदाज करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए और हमेशा इसकी चेकिंग करवानी चाहिए जिससे समय रहते ही इसे ठीक करवाया जा सके.

कैसे रख सकते है AC को सुरक्षित 

आप अपने एयर कंडीशनर को रेगुलर सर्विसिंग के जरिए फिट रख सकते हैं और इसमें फिर किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी. अगर आप एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करवा रहे हैं तो पैसे बचाने के चक्कर में इसे किसी भी मैकेनिक से रिपेयर ना करवाएं बल्कि कंपनी से ही इसकी सर्विसिंग करवाएं जिससे सर्विसिंग सही तरीके से होगी साथी ही इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी. हमेशा एयर कंडीशनर की सर्विसिंग करवाकर ही इसका इस्तेमाल करना शुरू करें या बंद करें.   

Trending news