Sania Mirza: सानिया मिर्जा ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, इस बडे़ टूर्नामेंट में आखिरी बार आएंगी नजर
Advertisement

Sania Mirza: सानिया मिर्जा ने अचानक किया संन्यास का ऐलान, इस बडे़ टूर्नामेंट में आखिरी बार आएंगी नजर

Sania Mirza Retirement: भारत की महान टेनिस खिलाड़ियों में शुमार सानिया मिर्जा ने इंटरनेशनल टेनिस से रिटायरमेंट लेने का फैसला कर लिया है. पूर्व डबल्स नंबर एक सानिया मिर्जा 19 फरवरी से शुरू होने वाले WTA 1000 इवेंट दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगी.

Twitter

Sania Mirza Retirement: भारत की महान टेनिस खिलाड़ियों में शुमार सानिया मिर्जा ने इंटरनेशनल टेनिस से रिटायरमेंट लेने का फैसला कर लिया है. पूर्व डबल्स नंबर एक सानिया मिर्जा 19 फरवरी से शुरू होने वाले WTA 1000 इवेंट दुबई टेनिस चैंपियनशिप के बाद टेनिस से संन्यास ले लेंगी. वह पिछले कुछ समय से चोट से जूझ रही हैं. उन्होंने भारत के लिए 6 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किए हैं. 

दुबई में खेलेंगी आखिरी मैच 

भारत की टेनिस स्टार सानिया मिर्जा फरवरी में दुबई टेनिस चैंपियनशिप में अपना आखिरी मैच खेलेंगी. इस के बाद वह टेनिस के अलविदा कह देंगी. उनके संन्यास का ऐलान करते ही फैंस में मायूसी की लहर दौड़ गई है. 36 साल की सानिया मिर्जा ने पहले ही कह दिया था कि वह साल 2022 के आखिर में रिटायरमेंट का ऐलान कर देंगी, लेकिन चोट के चलते वे साल के अंतिम 6 महीने में किसी तरह के टूर्नामेंट में नहीं उतर सकीं.

पिछले कुछ समय से वह चोट से परेशान रही हैं. कोहनी की चोट की वडजह से वह US Open से बाहर हो गईं थी. 

भारत के लिए जीते 6 ग्रैंडस्लैम 

सानिया मिर्जा पिछले 10 साल से दुबई में रह रही हैं. सिंगल्स कैटेगरी में उनकी बेस्ट रैंकिंग 27 रही है, 2005 में तब वे यूएस ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने में सफल रही थीं. इसके बाद उन्होंने भारत के लिए 6 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं.

उन्होंने डबल्स में ऑस्ट्रेलियन ओपन (2016), विम्बलडन (2015) और यूएस ओपन (2015) खिताब जीता है. इसके अलावा उन्होंने मिक्स्ड डबल्स में भी तीन ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (2009), फ्रेंच ओपन (2012) और यूएस ओपन (2014) खिताब जीते हैं. 

सानिया मिर्जा ने दिया ये बयान 

सानिया मिर्जा ने wtatennis.com से बात करते हुए कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो मैं वो इंसान हूं, जो अपनी शर्तों पर जीना पसंद करती हूं. इसलिए मैं चोट के कारण बाहर नहीं होना चाहती. इसलिए अभी भी ट्रेनिंग ले रही हूं. वास्तव में मेरे दिमाग में भावनात्मक रूप से इतना आगे बढ़ने की क्षमता नहीं है. ऐसे में अपने खेल को आगे बढ़ाना अब मुश्किल है.'

पाकिस्तानी क्रिकेटर से की शादी 

सानिया मिर्जा ने साल 2010 में पाकिस्तान के फेमस क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की थी. लेकिन उन्होंने भारत के लिए खेलना जारी रखी था. शादी के बाद वह दुबई शिफ्ट हो गईं थी. उनका एक बेटा भी है, जिसका नाम इजहान है. 

भारत से मिले ये अवॉर्ड 

सानिया मिर्जा अर्जुन अवॉर्ड (2004), पद्म श्री अवॉर्ड (2006), राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड (2015) और पद्म भूषण अवॉर्ड (2016) से भी सम्मानित हैं.सानिया ने अब तक 6 बड़ी चैम्पियनशिप में मेडल जीते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news