विश्व कप 2015: इतिहास और रिकॉर्ड बदलते रहते हैं- मिसबाह उल हक
Advertisement

विश्व कप 2015: इतिहास और रिकॉर्ड बदलते रहते हैं- मिसबाह उल हक

विश्व कप में भारत के खिलाफ कभी नहीं जीत पाने का कलंक धोने को बेताब पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक का मानना है कि पिछले रिकार्ड का कल चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उनके पहले मैच पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि ‘इतिहास बदलने के लिये ही होता है।’

विश्व कप 2015: इतिहास और रिकॉर्ड बदलते रहते हैं- मिसबाह उल हक

एडीलेड : विश्व कप में भारत के खिलाफ कभी नहीं जीत पाने का कलंक धोने को बेताब पाकिस्तान के कप्तान मिसबाह उल हक का मानना है कि पिछले रिकार्ड का कल चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उनके पहले मैच पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि ‘इतिहास बदलने के लिये ही होता है।’

मिसबाह ने भारत के खिलाफ पहले मैच से पूर्व कहा, मेरा मानना है कि रिकॉर्ड और इतिहास बदलने के लिए ही होते हैं। जिंदगी में कोई चीज ऐसी नहीं जो स्थायी हो। मैदान पर उतरते समय यही ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मुकाबले से पहले थोड़ा जज्बाती होना ठीक है लेकिन उनका मानना है कि जज्बातों में बहकर अक्सर फैसले गलत हो जाते हैं और रणनीति पर अमल नहीं हो पाता।

उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि यह कठिन है या नहीं। भारत के खिलाफ खेलते समय मैदान पर ज्यादा जज्बाती नहीं होना चाहिए। बाहर चाहे जो हो, आपके देश में चाहे जो हो रहा हो, उसकी चिंता नहीं करनी चाहिए। आपको खेल पर फोकस करना चाहिेए। मिसबाह ने कहा कि एडीलेड में पहले ही मैच में भारत से खेलने को लेकर वह चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा, आप मैदान पर यह सोचकर नहीं जाते कि यह प्रतिद्वंद्वी बेहतर होगा या नहीं। क्रिकेट और जिंदगी में भी हर तरह के विरोधी और हालात का सामना करने के लिये व्यक्ति को हर समय तैयार रहना चाहिए।

मिसबाह ने स्वीकार किया कि टीम में सात फुट एक इंच लंबे तेज गेंदबाज मोहम्मद इरफान का होना फायदेमंद है। उन्होंने कहा, इरफान की गेंदों को मिलने वाली उछाल का सामना करना भारत और पाकिस्तान की पिचों पर ही मुश्किल होता है तो आप सोच सकते हैं कि आस्ट्रेलियाई पिचों पर वह क्या कर सकता है। उन्होंने कहा कि दो अभ्यास मैच जीतने से टीम ने लय हासिल की है और कुछ प्रमुख खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, उमर अकमल, शोएब मकसूद, हैरिस सोहेल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। शाहिद अफरीदी और यासिर शाह ने इंग्लैंड के खिलाफ उम्दा गेंदबाजी की। मिसबाह ने स्वीकार किया कि टीम को मोहम्मद हफीज और जुनैद खान की कमी खलेगी लेकिन उन्हें आगे बढना होगा।

उन्होंने कहा, अनुभवी और सीनियर खिलाड़ियों का होना टीम के लिये अच्छा होता है लेकिन जिंदगी ऐसे ही चलती है। चोट लगने पर दूसरे खिलाड़ियों को टीम में शामिल करना पड़ता है। चोट खेल का हिस्सा है लेकिन आपको उपलब्ध टीम पर फोकस करना होगा और यह मानना होगा कि यही सर्वश्रेष्ठ टीम है।

Trending news