ICC विश्व कप : रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 रन से हराया
Advertisement

ICC विश्व कप : रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 रन से हराया

पाकिस्तान ने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आज यहां क्रिकेट विश्व कप के पूल बी के रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार 29 रन से हरा दिया।

ICC विश्व कप : रोमांचक मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 29 रन से हराया

ऑकलैंड : पाकिस्तान ने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आज यहां क्रिकेट विश्व कप के पूल बी के रोमांचक मैच में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार 29 रन से हरा दिया।

बारिश से प्रभावित 47 ओवर के इस मैच में पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान मिसबाह उल हक के 56 और विकेट कीपर सरफराज अहमद की 49 रन की पारी के बावजूद 46.4 ओवर में 222 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका भी इसके बाद 232 रन के संशोधित लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान एबी डिविलियर्स की 77 रन की तूफानी पारी के बावजूद 33.3 ओवर में 202 रन पर ढेर हो गया।

पाकिस्तान की ओर से तेज गेंदबाजों राहत अली ने 40, वहाब रियाज ने 45 और मोहम्मद इरफान ने 52 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए। सोहेल खान ने 36 रन देकर डिविलियर्स का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया। पाकिस्तान की ओर से सरफराज ने विकेट कीपिंग में भी कमाल करते हुए रिकार्ड छह कैच लपके। इससे पहले एकदिवसीय क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से सर्वाधिक पांच कैच लपकने का रिकार्ड संयुक्त रूप से मोइन खान, राशिद लतीफ और उमर अकमल के नाम था।

लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम 138 रन पर ही सात विकेट गंवाने के बाद संकट में थी। इसके बाद डिविलियर्स ने डेल स्टेन (16), काइल एबोट (12) और मोर्ने मोर्कल (नाबाद छह) के साथ सातवें, आठवें और नौवें विकेट के लिए क्रमश: 36, 34 और 28 रन जोड़कर टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया। सोहेल ने हालांकि 33वें ओवर में डिविलियर्स को सरफराज के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका की जीत की उम्मीदें तोड़ दी। डिविलियर्स ने 58 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के मारे।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने शुरूआत में ही क्विंटन डि काक (00), हाशिम अमला (38) और फाफ डु प्लेसिस (27) को पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को दबाव में डाल दिया और टीम इससे कभी भी नहीं उबर पाई। इस जीत से पाकिस्तान के पांच मैचों में छह अंक हो गए हैं और उसके क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है। दक्षिण अफ्रीका के भी पांच मैचों में छह अंक हैं। पाकिस्तान को अपना अंतिम मैच 15 मार्च को आयरलैंड के खिलाफ खेलना है और उसे यह मैच हर हाल में जीतना होगा।

 

इससे पहले पारी की शुरूआत करने उतरे विकेट कीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद ने 49 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन की पारी खेली जबकि मिसबाह ने भी अर्धशतक बनाया। अन्य बल्लेबाज एक बार फिर नाकाम रहे जिससे टीम 46.4 ओवर में आल आउट हो गई। अनुभवी यूनिस खान (37) और शाहिद अफरीदी (22) हालांकि कुछ देर विकेट पर टिकने में सफल रहे।

मिसबाह ने 86 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे और इस दौरान वनडे क्रिकेट में 5000 रन भी पूरे किए। उन्होंने एक छोर संभाले रखा। वनडे क्रिकेट में 42 अर्धशतक जड़ चुके मिसबाह को हालांकि अब भी पहले शतक का इंतजार है। पाकिस्तान को हालांकि एक बार फिर बड़ी साझेदारी नहीं होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। टीम की ओर से एकमात्र अर्धशतकीय साझेदारी सरफराज और यूनिस के बीच दूसरे विकेट के लिए 62 रन की रही।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेल स्टेन (30 रन पर तीन विकेट), काइल एबोट (40 रन पर दो विकेट) और मोर्ने मोर्कल (25 रन पर दो विकेट) ने पाकिस्तान को लगातार झटके दिए। लेग स्पिनर इमरान ताहिर (38 रन पर एक विकेट) और एबी डिविलियर्स (43 रन पर एक विकेट) ने भी एक एक विकेट हासिल किया।

दक्षिण अफ्रीका का क्षेत्ररक्षण एक बार फिर शानदार रहा। स्टेन ने दौड़ते हुए सलामी बल्लेबाज अहमद शहजाद (18) का शानदार कैच लपका जबकि रिली रोसेयु ने कवर में यूनिस का कैच पकड़ा। पारी के 37वें और फिर 41वें ओवर में बारिश ने खलल डाला लेकिन ब्रेक के बाद दोनों बार दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने जोरदार वापसी करते हुए पाकिस्तान को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका।

Trending news