पूर्व भारतीय क्रिकेटर Yashpal Sharma का निधन, 1983 वर्ल्ड कप विनिंग टीम में थे शामिल
Advertisement

पूर्व भारतीय क्रिकेटर Yashpal Sharma का निधन, 1983 वर्ल्ड कप विनिंग टीम में थे शामिल

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma Death) का निधन हो गया है. मंगलवार सुबह हार्ट अटैक आने की वजह से यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma)  का निधन हुआ.

Yashpal Sharma

नई दिल्ली: भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन हो गया है. मंगलवार सुबह हार्ट अटैक आने की वजह से यशपाल शर्मा का निधन हुआ. यशपाल शर्मा की उम्र 66 वर्ष थी. यशपाल शर्मा 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे. यशपाल शर्मा ने भारत के लिए 37 टेस्ट मैचों में 1606 रन बनाए. उनका हाईएस्ट 140 रहा और औसत 33.45 रन था. वहीं, वनडे क्रिकेट में उन्होंने 42 मैचों में 28.48 के औसत से 883 रन बनाए.

  1. पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का निधन 
  2. हार्ट अटैक की वजह से यशपाल का निधन
  3. 1983 वर्ल्ड कप विनिंग टीम में थे शामिल

यशपाल शर्मा का निधन

भारत के 1983 वर्ल्ड कप के नायक यशपाल शर्मा के परिवार में पत्नी, दो पुत्रियां और एक पुत्र हैं. यशपाल शर्मा के एक पूर्व साथी ने कहा, ‘यशपाल हमारे बीच नहीं रहे. हमें अभी उनके परिवार से यह सूचना मिली.’ यशपाल शर्मा साल 2003 से 2006 तक भारतीय टीम के सिलेक्टर रहे. यशपाल शर्मा ने तब टीम के कोच ग्रेग चैपल के खिलाफ अपनी आवाज उठाई थी और सौरव गांगुली का समर्थन किया था.

fallback

भारत के राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे थे यशपाल शर्मा

यशपाल शर्मा को अपने जुझारूपन के लिए जाना जाता है. वर्ल्ड कप 1983 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उनकी अर्धशतकीय पारी क्रिकेट प्रेमियों को हमेशा याद रहेगी. यशपाल शर्मा भारत के राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे थे.

कैसे हुआ यशपाल शर्मा का निधन? 

यशपाल शर्मा का मंगलवार को नोएडा में उनके घर पर निधन हो गया. वह 66 वर्ष के थे. यशपाल शर्मा को मॉर्निंग वॉक से लौटने के बाद दिल का दौरा पड़ा और सुबह करीब साढ़े सात बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. दाएं हाथ के बल्लेबाज, यशपाल शर्मा जो 1983 वर्ल्ड कप में भारत के मध्य क्रम की रीढ़ थे, उन्होंने पंजाब, हरियाणा और रेलवे का प्रतिनिधित्व करते हुए 160 फर्स्ट क्लास मैच भी खेले और 8933 रन बनाए.

1983 वर्ल्ड कप जीत के सितारे

यशपाल शर्मा को 1983 में भारत की पहली वर्ल्ड कप जीत में उनके प्रदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा याद किया गया. वह टूर्नामेंट में कप्तान कपिल देव के बाद भारत के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. यशपाल ने वर्ल्ड कप में 34.28 की औसत से 240 रन बनाए. यशपाल शर्मा ने 1983 वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज पर 34 रन की जीत में भारत को 262/8 बनाने में मदद करने के लिए 89 (120 गेंदों पर) स्कोर किया था. मैनचेस्टर में उस जीत ने भारत को आगे बढ़ने और टूर्नामेंट जीतने का आत्मविश्वास दिया.

Trending news