महिला टी20 वर्ल्ड कप: सिडनी में जोरदार बारिश, सेमीफाइनल रद्द हुआ तो भारत को फायदा
Advertisement

महिला टी20 वर्ल्ड कप: सिडनी में जोरदार बारिश, सेमीफाइनल रद्द हुआ तो भारत को फायदा

ICC Womens T20 World Cup: महिला टी20 वर्ल्ड कप के दोनों सेमीफाइनल गुरुवार को खेले जाने हैं. पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. 

भारतीय महिला टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने चारों मैच जीते हैं. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) में बारिश की मार पड़ सकती है. टूर्नामेंट के आखिरी दो ग्रुप मैच बारिश की भेंट चढ़ गए. अब गुरुवार को होने वाले दोनों सेमीफाइनल पर भी बारिश का साया है. मेजबान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने इन दोनों मैचों के लिए रिजर्व डे रखने का आग्रह किया था. आईसीसी ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है. उसने कहा कि रिजर्व डे का फैसला टूर्नामेंट के बीच में नहीं लिया जा सकता. 

  1. ICC महिला टी20 वर्ल्ड कप अब अंतिम पड़ाव पर है.

    टूर्नामेंट के दोनों सेमीफाइनल गुरुवार को खेले जाएंगे. 

    पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला इंग्लैंड से है.

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) के सेमीफाइनल सिडनी में खेले जाने हैं, जहां बुधवार को दिनभर बारिश होती रही. यहां मंगलवार को भी जोरदार बारिश हुई थी. इस कारण दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज व पाकिस्तान व थाईलैंड के मुकाबले रद्द करने पड़े थे. 

यह भी पढ़ें: 16 साल की भारतीय क्रिकेटर बनी दुनिया की नंबर-1 बल्लेबाज, बनाया रिकॉर्ड

अब सिडनी में भारत (India Womens Team) और इंग्लैंड के बीच गुरुवार को सुबह 9.30 बजे (भारतीय समय) से सेमीफाइनल होना है. इसी मैदान पर दोपहर 1.30 बजे (भारतीय समय) से ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच होगा. इन मैचों को जीतने वाली टीमें फाइनल में प्रवेश करेंगी. बारिश के कारण मैच रद्द हुए तो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का सफर सेमीफाइनल में ही थम जाएगा. 

यह भी पढ़ें: बाउचर ने बनाया डिविलियर्स की वापसी का प्लान, इस सीरीज से कर सकते हैं वापसी

महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) के सेमीफाइनल में बारिश कैसे असर डाल सकता है, यह समझने के लिए इसके नियम जानने जरूरी हैं. टूर्नामेंट के नियमों में साफ कहा गया है कि अगर बारिश होती है तो दोनों मैच के ओवर घटा दिए जाएंगे. लेकिन मैच के नतीजे के लिए दोनों टीमों का कम से कम 10-10 ओवर बैटिंग करना जरूरी है. अगर कोई टीम 10 ओवर बैटिंग नहीं कर पाती तो मैच बेनतीजा कहलाएगा. 

मैच बेनतीजा या रद्द होने की स्थिति में उस टीम को फायदा होगा, जिसके ग्रुप स्टेज में ज्यादा अंक होंगे. भारतीय टीम ग्रुप ए में 4 अंक लेकर पहले स्थान पर रही थी. ऑस्ट्रेलिया इसी ग्रुप में 6 अंक के साथ दूसरे स्थान पर था. इसी तरह ग्रुप बी में दक्षिण अफ्रीका (7) और इंग्लैंड (6) दूसरे स्थान पर रहा था. स्पष्ट है कि यदि बारिश से मैच प्रभावित होता है तो ज्यादा अंक वाली दो टीमें भारत और दक्षिण अफ्रीका फाइनल में प्रवेश कर जाएंगी. जबकि, चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगे. 

Trending news