Womens T20 World Cup: भारत अजेय तो ऑस्ट्रेलिया 4 बार का चैंपियन, दमदार होगा फाइनल
Advertisement

Womens T20 World Cup: भारत अजेय तो ऑस्ट्रेलिया 4 बार का चैंपियन, दमदार होगा फाइनल

ICC Womens T20 World Cup: भारत और ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में प्रवेश कर लिया है. खिताबी मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा. 

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग. (फोटो: ANI/IANS)

नई दिल्ली: सातवें आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) का खिताबी मंच सज गया है. इसका फाइनल मुकाबला तय हो गया है. एक तरफ टूर्नामेंट में अजेय चल रही भारतीय टीम (India Womens) है. दूसरी तरफ चार बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia Womens) है. ये दोनों टीमें 8 मार्च को मेलबर्न में खिताबी मुकाबले (Womens T20 World Cup Final) में दो-दो हाथ करेंगी. ऑस्ट्रेलिया गत चैंपियन भी है और वह अपना खिताब बचाने उतरेगा. 

  1. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 8 मार्च को फाइनल होगा.

    ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया. 

    भारत ग्रुप स्टेज में ज्यादा मैच जीतकर फाइनल में पहुंचा. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के रिकॉर्ड और फॉर्म को देखकर यह भरोसे से कहा जा सकता है कि फाइनल मुकाबला दिलचस्प होगा. भारतीय टीम टूर्नामेंट के पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी है. उसने महिला टी20 विश्व कप (Womens T20 World Cup) के अपने अभियान की शुरुआत ही कंगारुओं पर जीत से की है. जाहिर है अब उसका इरादा इसी जीत के साथ खत्म करने का है. टूर्नामेंट में लगातार 4 जीत का आत्मविश्वास भी उसके साथ होगा. 

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कहा- मुझे देखकर हंसना बंद करो इमरान, मैं जानता हूं कि

ऑस्ट्रेलिया का दमदार रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेल रही है. उसका रिकॉर्ड भारत के खिलाफ बहुत ही शानदार है. दोनों टीमों के बीच अब तक 19 टी20 मैच हो चुके हैं. इनमें से 13 में ऑस्ट्रेलिया ने जीत दर्ज की है. भारत सिर्फ छह मैच जीत सका है. यानी, ऑस्ट्रेलिया भारत की जीत से दोगुने मैच अपने नाम कर चुका है. मेजबान होने का फायदा भी उसे मिलेगा ही. 

यह भी पढ़ें: कोहली का साथ नहीं दे रही किस्मत, हैंड-आई कोऑर्डिनेशन कोई मुद्दा नहीं: सहवाग

कंगारुओं की नजरें 5वीं ट्रॉफी पर
महिला टी20 विश्व कप सातवीं बार खेला जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार को छोड़कर हर बार फाइनल में जगह बनाई है. यानी, वह छठी बार फाइनल में पहुंचा है. वह पिछले पांच में से चार बार चैंपियन बना है. टूर्नामेंट का पिछला खिताब भी उसी के नाम है. अब वह अपना खिताब बचाने को तैयार है. 

हरमन की टीम से भी जीत की उम्मीद
भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है. इस टूर्नामेंट से पहले उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सेमीफाइनल में पहुंचना रहा था. उसने पहली बार सेमीफाइनल के बाधा पार की है. अब भारतीय क्रिकेटप्रेमी उम्मीद कर रहे हैं कि हरमनप्रीत कौर की यह टीम खिताब के साथ ही स्वदेश लौटेगी. 

Trending news