Womens T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार फाइनल में, भारत से होगा मुकाबला
Advertisement

Womens T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार फाइनल में, भारत से होगा मुकाबला

ICC Womens T20 World Cup: गत चैंपियन आस्ट्रेलिया ने महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है. उसने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया. 

Womens T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया छठी बार फाइनल में, भारत से होगा मुकाबला

नई दिल्ली: गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) के फाइनल में रिकॉर्ड छठी बार जगह बना ली है. मेजबान टीम (Australia) ने गुरुवार को खेले गए वर्षाबाधित सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 5 रन से हराया. अब उसका खिताबी मुकाबला भारत (India Womens Team) से होगा. ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 विश्व कप का खिताब चार बार जीत चुका है. भारतीय टीम अपने पहले खिताब के लिए मैदान पर उतरेगी. फाइनल रविवार (8 मार्च) को खेला  जाएगा. 

  1. ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया. 

    अब फाइनल में उसकी भिड़ंत भारतीय टीम से होगी. 

    फाइनल मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न में खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका (Australia Womens vs South Africa Womens) के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला सिडनी में खेला गया. दक्षिण अफ्रीका ने बारिश की संभावना के बीच टॉस जीता और ऑस्ट्रेलिया को पहले बैटिंग करने को कहा. ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट पर 134 रन बनाए. पांचवें नंबर पर बैटिंग करने आईं लॉरा वोल्वार्ट ने 27 गेंद में 41 रन की जोरदार पारी खेली, लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सकीं. 

यह भी पढ़ें: Womens T20 World Cup: 5 स्टार क्रिकेटर, जिन्होंने भारत को फाइनल में पहुंचाया

दक्षिण अफ्रीका की बैटिंग शुरू होने से पहले बारिश आ गई. करीब आधे घंटे से ज्यादा खेल नहीं हो सका. इस कारण मैच में डकवर्थ लुईस नियम लागू करना पड़ा. इस नियम के तहत दक्षिण अफ्रीका का 13 ओवर में 98 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया. दक्षिण अफ्रीकी टीम लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी और 13 ओवर में 5 विकेट पर 92 रन ही बना सकी. 

यह भी पढ़ें: Womens T20 World Cup: झूलन गोस्वामी को भरोसा, कहा- भारत जीतेगा विश्व कप

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 134 रन का स्कोर खड़ा किया. उसकी ओर से मेग लैनिंग ने सबसे अधिक 49 रन बनाए. उन्होंने 49 गेंद की अपनी पारी में 4 चौके और एक छक्का लगाया. ओपनर बेथ मूनी ने 28 और एलिसा हेली ने 18 रन बनाए. इन तीनों के खेल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने एक समय 9 ओवर में दो विकेट पर 69 रन बना लिए थे. 

ऑस्ट्रेलिया को 69 के स्कोर पर जेस जोनासेन (1) के आउट होने से तीसरा झटका लगा. उसने दो रन बाद ही एश्ले गार्डनर (0) का विकेट भी गंवा दिया. 71 रन पर चौथा विकेट गिरने के बाद कप्तान लैनिंग और राचेल हेंस (17) ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रन के पार पहुंचाया. हेंस 103 के स्कोर पर आउट हुईं. इसके बाद लैनिंग और निकोला कैरी (7) ने टीम को 134 के स्कोर तक ले गईं. ये दोनों खिलाड़ी नाबाद रहते हुए पैविलयन लौटीं. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनडी क्लर्क ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. 

Trending news