Women's T20 WC: ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार चैंपियन, फाइनल में फ्लॉप हुई भारतीय टीम
Advertisement

Women's T20 WC: ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार चैंपियन, फाइनल में फ्लॉप हुई भारतीय टीम

ICC Women's T20 World Cup: भारतीय महिला टीम का विश्व कप जीतने का सपना टूट गया. मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम फाइनल में उस पर भारी पड़ी. 

ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 85 रन से हराया. उसने 5वीं बार टी20 विश्व कप जीता है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) का एक और खिताब जीत लिया है. उसने रविवार (8 मार्च) को खेले गए फाइनल में भारत को 85 रन से हराया. यह ऑस्ट्रेलिया (Australia Womens) का पांचवां टी20 विश्व खिताब है. ऑस्ट्रेलिया (India Womens) की इस जीत ने भारत से पहला खिताब अपने नाम करने का मौका छीन लिया. भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी. ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले 2010, 2012, 2014 और 2018 में टी20 विश्व कप का खिताब जीता था. 

  1. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में 85 रन से हराया. 

    एलिसा हीली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. 

    ओपनर बेथ मूनी प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गईं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) का फाइनल मेलबर्न में खेला गया. ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीता और पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया. ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजों ने अपनी कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए चार विकेट पर 184 रन ठोक दिए. भारत के लिए यह स्कोर बहुत बड़ा साबित हुआ. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: भारतीय टीम घोषित, पांड्या समेत 3 दिग्गजों की वापसी, रोहित को दिया रेस्ट

ऑस्ट्रेलिया की दोनों ओपनरों एलिसा हीली (75) और बेथ मूनी (78*) ने जोरदार बैटिंग की. हीली ने 41 गेंद में 75 रन बनाए. इसमें सात चौके और पांच छक्के शामिल हैं. दूसरी ओपनर बेथ मूनी अंत तक आउट नहीं हुईं. उन्होंने 54 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके लगाए. इन दोनों की आक्रामक बैटिंग के सामने भारतीय गेंदबाज असहाय नजर आए. ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग 16, रचेल हेंस 4 और एश्ले गार्डनर 2 रन बनाकर आउट हुईं. 

भारत की ओर से फाइनल में कोई भी गेंदबाज प्रभावित नहीं कर सका. दीप्ति शर्मा ने दो विकेट लिए, लेकिन उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में 38 रन भी दिए. शिखा पांडे 52 रन लुटा बैठीं. वे सबसे महंगी गेंदबाज साबित हुईं. पूनम यादव व राधा यादव ने एक-एक विकेट झटके. शिखा पांडे और राजेश्वरी गायकवाड़ एक भी विकेट नहीं ले सकीं. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020: महाराष्ट्र के मंत्री का बड़ा ऐलान- आगे टल सकता है आईपीएल 

भारतीय टीम विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत में लड़खड़ा गई. ओपनर शेफाली वर्मा महज दो रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हुईं. भारत इस झटके से अंत तक नहीं उबर सका और 19.1 ओवर में 99 रन बनाकर आउट हुआ. भारत की ओर से सबसे अधिक 33 रन दीप्ति शर्मा ने बनाए. बाकी कोई भी बल्लेबाज 20 की रनसंख्या नहीं छू सकीं. 

एलिसा हीली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने फाइनल में 41 गेंद में 75 रन बनाए. एलिसा पुरुष टीम के स्टार क्रिकेटर मिचेल स्टार्क की पत्नी हैं. स्टार्क उनका खेल देखने के लिए दक्षिण अफ्रीका दौरा बीच में छोड़कर लौट आए थे. उनकी साथी ओपनर बेथ मूनी प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गईं. उन्होंने फाइनल में 78 रन बनाए. 

Trending news