अब विराट से छिनने जा रही है टेस्ट कप्तानी? दुनिया के सामने उजागर हुई ये बड़ी वजह
Advertisement

अब विराट से छिनने जा रही है टेस्ट कप्तानी? दुनिया के सामने उजागर हुई ये बड़ी वजह

बीसीसीआई और विराट कोहली के बीच काफी विवाद छिड़ा हुआ है और आने वाले समय में ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि विराट को टेस्ट की कप्तानी से भी हटा दिया जाए. इसके पीछे की एक बड़ी वजह अब लोगों के सामने आ चुकी है. 

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: टीम इंडिया के ताबड़तोड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा को हाल ही में भारतीय सीमित ओवर क्रिकेट टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. इसी के साथ लंबे समय के बाद भारत के पास अपना एक नया टी20 और वनडे कप्तान है. बीसीसीआई और विराट के बीच काफी विवाद छिड़ा हुआ है और आने वाले समय में ऐसा भी देखने को मिल सकता है कि विराट को टेस्ट की कप्तानी से भी हटा दिया जाए. इसके पीछे की एक बड़ी वजह अब लोगों के सामने आ चुकी है. 

  1. विराट से छिन सकती है टेस्ट कप्तानी
  2. बड़ी वजह आई दुनिया के सामने
  3. ये खिलाड़ी संभाल सकता है कमान 

साउथ अफ्रीका दौरा साबित हो सकता आखिरी

विराट कोहली के लिए साउथ अफ्रीका टूर आखिरी साबित हो सकता है. अगर कोहली यहां फेल होते हैं तो शायद उन्हें इस फॉर्मेट की कप्तानी से भी हटा दिया जाए. ऐसा मानना है पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज दानिश कनेरिया का. कनेरिया ने हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा, 'विराट कोहली के लिए ये दौरा बहुत बड़ा है, क्योंकि भारत ने कभी भी साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. दक्षिण अफ्रीका में यह विराट कोहली के लिए कप्तान के रूप में सीरीज जीतने का आखिरी मौका होगा.' ये बात तो साफ है कि जिस तरह का बर्ताव इस वक्त विराट और बीसीसीआई के बीच चल रहा है तो उनसे टेस्ट कप्तानी भी छिनती हुई दिख ही रही है. 

ये खिलाड़ी बन सकता है नया टेस्ट कप्तान

जहां तक नए टेस्ट कप्तान की बात है तो ये भी रोहित शर्मा ही होंगे. रोहित को हाल ही में बीसीसीआई ने बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी हैं. इस वक्त टीम में और कोई खिलाड़ी इतना सक्षम भी नहीं है जो विराट के बाद टेस्ट कप्तान बन सके. बीसीसीआई के इशारों से भी ये बात साफ हो रही है कि रोहित को नया टेस्ट कप्तान भी बनाया जा सकता है. उन्हें टीम का नया उपकप्तान इसलिए ही बनाया गया है ताकी आने वाले समय में वो टेस्ट की चुनौतियों के लिए भी तैयार रहें.

शानदार कप्तान हैं रोहित

रोहित शर्मा की कप्तानी की बात करें तो वो एक बेहतरीन लीडर हैं. अपनी कप्तानी में इस खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब जिताया है. दुनिया का कोई भी कप्तान एक आईपीएल टीम को इतनी कामयाबी नहीं दिया पाया है जितना की रोहित. खुद महेंद्र सिंह धोनी भी सीएसके को 9 फाइनल में ले जाने के बाद 4 ही जीत पाए. अब ये खिलाड़ी भारतीय टीम को नई ऊचाईयों तक ले जाने की पूरी कोशिश जरूर करेगा. 

रोहित और कोहली की कप्तानी का रिकॉर्ड

बतौर कप्तान विराट कोहली नेतृत्व में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार है. विराट की कप्तानी में भारत ने 95 वनडे मैच खेले, जिसमें 65 में टीम को जीत मिली, जबकि 27 में उसे हार झेलनी पड़ी. 1 मैच टाई रहा और 2 मैचों का कोई नतीजा नहीं रहा. इस तरह कोहली की कप्तानी में 68 प्रतिशत सफलता का रिकॉर्ड रहा. वहीं रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वनडे खेले हैं, जिसमें 8 में जीत और 2 में हार मिली है.

Trending news