पृथ्वी शॉ ने हैदराबाद के खिलाफ 34 गेंद पर जमाई रिकॉर्ड फिफ्टी, मुंबई फाइनल में पहुंचा
Advertisement

पृथ्वी शॉ ने हैदराबाद के खिलाफ 34 गेंद पर जमाई रिकॉर्ड फिफ्टी, मुंबई फाइनल में पहुंचा

मुंबई ने सेमीफाइनल में हैदराबाद को 60 रन से हराया. पृथ्वी ने टूर्नामेंट के लगातार चौथे मैच में 41 या इससे कम गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. 

पृथ्वी शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी के पिछले चार मैच में एक शतक और तीन अर्धशतक बनाए हैं. (फोटो: PTI)

बेंगलुरू: टेस्ट क्रिकेट में धमाकेदार एंट्री करने वाले पृथ्वी शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. उन्होंने बुधवार को हैदराबाद के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 34 गेंद पर अर्धशतक ठोक दिया. यह विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सत्र में मुंबई की ओर से सबसे तेज अर्धशतक है. मुंबई ने उनकी इस पारी की बदौलत हैदराबाद को 60 रन से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. दूसरा सेमीफाइनल दिल्ली और झारखंड के बीच गुरुवार को खेला जाएगा. 

विजय हजारे ट्रॉफी का पहला सेमीफाइनल एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया. इसमें हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए आठ विकेट पर 246 रन बनाए. उसकी ओर से के. रोहित रायडू ने 132 गेंद पर 121 रन की शानदार पारी खेली. वे टूर्नामेंट के मौजूदा सत्र में हैदराबाद की ओर से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने. रोहित रायडू को दूसरे छोर पर ज्यादा साथ नहीं मिला. सिर्फ बवांका संदीप (29)  ही 25 रन का आंकड़ा पार कर सके. मुंबई के लिए तुषार देशपांडे ने तीन, रोयस्टन डिएस ने दो विकेट अपने नाम किए.

सिराज के दूसरे ओवर में पृथ्वी को दो जीवनदान 
मुंबई की ओर से 61 रन की पारी खेलने वाले पृथ्वी शॉ भाग्यशाली रहे कि उन्हें मोहम्मद सिराज के दूसरे ओवर में दो जीवनदान मिले. पृथ्वी को पहला जीवनदान 31 और दूसरा जीवनदान 34 के निजी स्कोर पर मिला. दोनों ही बार उनका कैच रवि किरन ने छोड़ा. पृथ्वी इसके बावजूद दबाव में नहीं आए. उन्होंने सिराज के अगले ही ओवर में लगातार तीन गेंद पर दो छक्के और एक चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. 

पृथ्वी का लगातार चौथा अर्धशतक 
मुंबई का यह विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार चौथा अर्धशतक है. उन्होंने इससे पहले रेलवे के खिलाफ 129, कर्नाटक के खिलाफ 60 और बड़ौदा के खिलाफ 98 रन की पारी खेली थी. पृथ्वी ने हैदराबाद के खिलाफ 34 गेंद पर अर्धशतक बनाया. इससे पहले वे इसी सत्र में बड़ौदा के खिलाफ 34 और रेलवे के खिलाफ 36 गेंद पर अर्धशतक बना चुके हैं. पृथ्वी ने कर्नाटक के खिलाफ 41 गेंद पर फिफ्टी पूरी की थी. 

रोहित शर्मा 17 रन बनाकर आउट 
पृथ्वी के साथ ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके. उन्हें पारी के 10वें ओवर में लेफ्ट आर्म स्पिनर मेहदी हसन ने बोल्ड किया. रोहित ने 24 गेंद पर 17 रन बनाए. जब रोहित आउट हुए तब मुंबई का स्कोर 73 रन था. इसके नौ रन बाद ही मुंबई को पृथ्वी के आउट होने से दूसरा झटका लगा. हैदराबाद को दूसरी कामयाबी मेहदी हसन ने ही दिलाई. उन्होंने पृथ्वी को बोल्ड किया. 

श्रेयस अय्यर का अर्धशतक 
मुंबई को जल्दी-जल्दी दो झटके लगने के बाद श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे ने संभाला. दोनों ने 25 ओवर में टीम का स्कोर 155/2 रन तक पहुंचा दिया. इसके बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. इसी स्कोर खेल रोके जाने के समय श्रेयस अय्यर 55 और रहाणे 17 रन बनाकर नाबाद थे. एक घंटे से अधिक समय तक बारिश नहीं रुकने के बाद मुंबई को डकवर्थ लुइस नियम के तहत विजेता घोषित कर दिया गया. 

Trending news