VIDEO : जब सचिन ने सिखाया मैक्ग्रा को सबक, लगाए ताबड़तोड़ छक्के
Advertisement

VIDEO : जब सचिन ने सिखाया मैक्ग्रा को सबक, लगाए ताबड़तोड़ छक्के

अक्टूबर 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी के एक मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन ने मैक्ग्रा की जमकर खबर ली.

photo : video grab

नई दिल्ली : क्रिकेट के मैदान में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा के बीच एक समय प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर थी. यहां तक कि कई बार मैक्ग्रा ने सचिन के खिलाफ मैदान से बाहर और अंदर बयानबाजी और स्लेजिंग की. लेकिन सचिन ने इसका जवाब अपनी बल्लेबाजी से दिया. ऐसा ही एक वाकया अक्टूबर 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी के एक मैच से जुड़ा हुआ है. दरअसल इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन ने मैक्ग्रा की जमकर खबर ली. हालांकि उन्होंने मैच में सिर्फ 38 रन बनाए, लेकिन जिस तरह उन्होंने मैक्ग्रा के ओवरों में छक्के उड़ाए, उसने लोगों का दिल खुश कर दिया.

  1. अक्टूबर 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी में सचिन ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी
  2. 38 रन की पारी में सचिन ने लगाए 3 छक्के और 3 चौके
  3. दो छक्के और दो चौके तो ग्लेन मैक्ग्रा की गेंदों पर जमाए

मैक्ग्रा की इस धुलाई के पीछे भी एक कहानी है. दरअसल चैंपियंस ट्रॉफी के इस मैच से पहले तेंदुलकर की कप्तानी में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी. इस पूरे दौरे में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. खुद तेंदुलकर का बल्ला पूरे दौरे में खामोश रहा. तेंदुलकर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 18 रन रहा. उनकी इस नाकामी पर उनके आलोचकों और खुद मैक्ग्रा ने खूब निशाना साधा.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा 'दुश्मन' उनके बेटे अर्जुन का हुआ फैन

ऑस्ट्रेलिया से भारत लौटने के बाद तेंदुलकर ने कप्तानी छोड़ दी. टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली को मिली. थोड़े दिनों बाद चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन हुआ. भारत का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से था. टीम की शुरुआत गांगुली और तेंदुलकर ने की. आमतौर पर संयम के साथ शुरुआत करने वाले तेंदुलकर ने इस मैच में मैक्ग्रा के पहले ही ओवर से उन पर आक्रमण बोल दिया. मैक्ग्रा के दूसरे और तीसरे ओवर में उन्होंने दो छक्के जड़ दिए.

यह भी पढ़ें : ... जब कप्तान सचिन तेंदुलकर ने उठाए थे कोच कपिल देव पर ये सवाल

खासकर तीसरे ओवर में तो उन्होंने क्रीज से बाहर निकलकर मैक्ग्रा की बॉल को जिस तरह से बाउंड्री के पार भेजा, उसे देखकर अंदाजा लग गया कि वह उनसे ऑस्ट्रेलिया में मिले अपमान का बदला ले रहे हैं. इसी ओवर में मैक्ग्रा की बॉल पर तेंदुलकर ने चौका जड़ा. इस पारी में तेंदुलकर ने 37 बॉल में 38 रन बनाए. इसमें उन्होंने तीन चौके और तीन छक्के लगाए. इनमें से दो छक्के और दो चौके तो उन्होंने मैक्ग्रा की बॉल पर लगाए.

Trending news