U-19 वर्ल्ड कप: पांचवीं बार चैंपियन बनने उतरेगा भारत, आज फाइनल में बांग्लादेश से भिड़ंत
Advertisement

U-19 वर्ल्ड कप: पांचवीं बार चैंपियन बनने उतरेगा भारत, आज फाइनल में बांग्लादेश से भिड़ंत

ICC U19 Cricket World Cup: भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम का आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश से मुकाबला होगा. 

भारतीय टीम की कप्तानी प्रियम गर्ग कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

पोचेस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका): भारत की युवा क्रिकेट टीम रविवार को आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC U19 World Cup 2020) का अपना खिताब बचाने उतरेगी. भारतीय टीम इसके लिए फाइनल में बांग्लादेश (India vs Bangladesh) से भिड़ेगी. भारत चार बार यह खिताब (ICC U19 Cricket World Cup) जीत चुका है. प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय टीम (U19 Team India) की नजरें अब पांचवें खिताब पर होंगी. भारत ने अभी तक अपने सभी मैचों में एकतरफा खेल दिखाया है, लेकिन फाइनल में उसका सामना जिस टीम से है, वह उलटफेर करने में माहिर है. बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को मात देकर पहली बार इस विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है. इसलिए भारत इस टीम को हल्के में नहीं ले सकता. 

भारतीय अंडर-19 टीम (India Under-19s) ने अभी तक जिस तरह का खेल दिखाया है, उससे साफ पता चलता है कि वह खेल के हर विभाग में उच्च दर्जे की टीम है. बल्लेबाजी में यशस्वी जायसवाल ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन अर्धशतक और एक शतक जमाया है. वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अभी तक 156 की औसत से 312 रन बनाए हैं. सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ लगाया गया जायसवाल का शतक टीम को फाइनल में लेकर आया है. 

यह भी देखें: U-19 वर्ल्ड कप फाइनल आज; विराट ब्रिगेड बोली- ‘गुड लक U-19 टीम इंडिया’, देखें VIDEO

गेंदबाजी में कार्तिक त्यागी, सुशांत मिश्रा, रवि बिश्नोई और अथर्व अंकोलेकर ने लगातार अच्छा किया है. इनमें कार्तिक की गेंदबाजी भारत के लिए सबसे बड़ी राहत की बात रही है. बांग्लादेश आत्मविश्वास के साथ टूर्नामेंट में आई थी और फाइनल में भी इसी तरह खेलेगी. विश्व कप से पहले उसके कप्तान अकबर अली ने कहा था कि उनकी टीम विश्व विजेता बन सकती है और वह अब ऐसा करने से सिर्फ एक कदम दूर है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम की बल्लेबाजी मजबूत पक्ष बनकर उभरी थी. महामुदुल हसन जॉय ने शतक जमा टीम को फाइनल में पहुंचाया था. टीम भारत जैसी मजबूत टीम के सामने किस तरह से खेलती है और क्या अपना पहला विश्व कप जीत पाती है यह रविवार को विलोमोरे पार्क पर होने वाले खिताबी मुकाबले में ही पता चलेगा. 

यह भी पढ़ें: Cricket: भारतीय महिलाओं ने बनाया सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड, पर पुरुषों ने किया निराश

टीमें (संभावित):
भारत:
प्रियम गर्ग (कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, विद्याधर पाटील, तिलक वर्मा, शुभांग हेगड़े, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, शास्वत रावत, ध्रूव जुरेल, सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर, सुशांत मिश्रा, कुमार कुशाग्र. 

बांग्लादेश: अकबर अली (कप्तान), तौहित हृदॉय, शेरीफुल इस्लाम, तंजीद हसन, मृत्युंजय चौधरी, राकिबुल हसन, शहादत हुसैन, शमीम हुसैन, अभिषेक दास, महामुदुल हसन जॉय, प्रांतिक नवरोसे नबील, परवेज हुसैन, तंजीम हसन साकिब, शाहीन आलम, हसन मुराद. 

Trending news