इन 5 गेंदबाजों ने चटकाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट, लिस्ट में भारतीय शामिल
Advertisement

इन 5 गेंदबाजों ने चटकाए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट, लिस्ट में भारतीय शामिल

टेस्ट  क्रिकेट में बल्लेबाजों के स्किल की असली परीक्षा होती है. टेस्ट क्रिकेट में कई गेंदबाजों ने दुनिया पर राज किया है. इन गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल किए हैं. इस लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल है. 

File Photo

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट को हमेशा ही गेंदबाजों के मुफीद माना जाता है. यहां बल्लेबाजों के स्किल की असली परीक्षा होती है. कई घातक गेंदबाजों से पूरी दुनिया के बल्लेबाज खौफ खाते थे, इनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. आइए जानते हैं उन पांच गेंदबाजों के बारे में, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए है. इस लिस्ट में एक महान भारतीय गेंदबाज शामिल है. 

1. मुथैया मुरलीधरन

क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ने लिए हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 800 विकेट हासिल किए है. वहीं, वनडे मैचों में उन्होंने 500 से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. मुरलीधरन की गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं था. 

2. शेन वॉर्न 

क्रिकेट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (Shane Warne) का कब्जा हैं. उन्होंने 708 विकेट हासिल किए है. उन्होंने अपनी घूमती गेंदों पर बहुत ही विकेट हासिल किए हैं. वॉर्न ने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया की टीम को कई मैच जिताए हैं. वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में गिने जाते हैं. 

3. जेम्स एंडरसन 

इंग्लैंड के घातक गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने दुनिया के सभी मैदानों पर विकेट हासिल किए हैं. उनकी स्विंग गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. विपक्षी टीम के बल्लेबाज उनसे खौफ खाते हैं. सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर आते हैं. उन्होंने 639 विकेट हासिल किए हैं. 

4. अनिल कुंबले 

अनिल कुंबले (Anil Kumble) दुनिया के महानतम स्पिनरों में से एक हैं. वह उन तीन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है. कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट हासिल किए हैं. वह इस लिस्ट में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं. 

5. ग्लेन मैकग्रा 

रिकी पोंटिंग के समय ऑस्ट्रेलिया टीम वर्ल्ड में नंबर एक टीम थी. उस समय तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा (Glenn McGrath) उनके बेहतरीन बॉलर थे. मैकग्रा ने अपनी गेंदों पर दुनिया के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को आउट किया है. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 563 विकेट हासिल किए हैं. वह इस लिस्ट में शामिल दूसरे ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हैं. 

Trending news