क्रिकेट की हार से दुखी हैं तो पढ़िए ये खबर, जहां भारत की महिला टीम ने रचा है इतिहास
Advertisement

क्रिकेट की हार से दुखी हैं तो पढ़िए ये खबर, जहां भारत की महिला टीम ने रचा है इतिहास

Fed Cup: भारत ने इंडोनेशिया को 2-1 से हराते हुए पहली बार फेड कप के प्लेऑफ में जगह बना ली है. 

क्रिकेट की हार से दुखी हैं तो पढ़िए ये खबर, जहां भारत की महिला टीम ने रचा है इतिहास

दुबई: भारत ने इंडोनेशिया को 2-1 से हराते हुए पहली बार फेड कप (Fed Cup) के प्लेऑफ में जगह बना ली है. भारत को प्लेऑफ में पहुंचाने में अंकिता रैना (Ankita Raina) की अहम भूमिका रही. उन्होंने सिंगल्स मुकाबले में अल्दीला सुत्जियादी को हराते हुए भारत को यह सफलता दिलाई. अंकिता ने सानिया मिर्जा (Sania Mirza) के साथ खेलते हुए डबल्स मुकाबला भी जीता था. 

  1. भारत फेड कप के प्लेऑफ में पहली बार पहुंचा.
     
    भारत ने इंडोनेशिया को 2-1 के अंतर से हराया. 

    अंकिता ने सिंगल्स के बाद डबल्स मैच भी जीता. 

इंडोनेशिया के खिलाफ भारत (India) की शुरुआत अच्छी नहीं रही. भारत को पहले सिंगल्स मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. रुतुजा भोसले (Rutuja Bhosale) को प्रीस्का मेडलिन नुगरोहो के खिलाफ सिंगल्स मुकाबले में 3-6, 6-0, 3-6 से हार का सामना करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें: IPL 2020: महाराष्ट्र के मंत्री का बड़ा ऐलान- आगे टल सकता है आईपीएल 

0-1 से पिछड़ रही भारतीय टीम को अंकिता रैना ने बराबरी दिलाई. उन्होंने दूसरे सिंगल्स मुकाबले में अल्दीला सुत्जियादी 6-3 6-3 से हराया. इसके बाद डबल्स मुकाबला हुआ. इसमें भारत की ओर से सानिया मिर्जा और अंकिता रैना उतरीं. इन दोनों ने अल्दीला सुत्जियादी और प्रीस्का मेडलिन नुगरोहो की जोड़ी को हराकर भारत को प्लेऑफ का टिकट दिला दिया. 

यह भी पढ़ें: Women's T20 WC: ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार चैंपियन, फाइनल में फ्लॉप हुई भारतीय टीम

भारत ने ग्रुप स्टेज की शुरुआत चीन के खिलाफ हार से की थी लेकिन बाद में उसने लगातार चार मैच जीतकर प्लेऑफ का टिकट कटाया. भारतीय टीम ग्रुप में दूसरे स्थान पर रही. उसका सामना लातविया या फिर नीदरलैंड से हो सकता है. प्लेऑफ मुकाबले अप्रैल में आयोजित होंगे. 

इस मैच के कुछ देर बाद आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया. इस मुकाबले में भी भारतीय टीम उतरी. हालांकि, उसे मेजबान ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहंची थी. इस कारण उसके प्रशंसकों को जीत की उम्मीद थी. लेकिन चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम के सामने भारतीय चुनौती देर तक नहीं टिक पाई. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर पांचवीं बार विश्व खिताब जीता. 

Trending news