T20 World Cup: पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर टीम इंडिया की खुली पोल, द. अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया
Advertisement

T20 World Cup: पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर टीम इंडिया की खुली पोल, द. अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया

IND vs SA: साउथ अफ्रीका ने भारत को पर्थ में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 के ग्रुप 2 मैच में 5 विकेट से मात दे दी. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सुपर 12 दौर में ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. 

T20 World Cup: पर्थ की तेज और उछाल वाली पिच पर टीम इंडिया की खुली पोल, द. अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया

T20 World Cup 2022: साउथ अफ्रीका ने भारत को पर्थ में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर 12 के ग्रुप 2 मैच में 5 विकेट से मात दे दी. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम सुपर 12 दौर में ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रनों के स्कोर पर रोक दिया था. भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने सिर्फ 134 रनों का टारगेट रखा. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ने 19.4 ओवर में 5 विकेट पर 137 रन बनाते हुए ये मैच जीत लिया.  

साउथ अफ्रीका ने भारत को 133 रनों पर रोका

तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी से मिले झटकों से भारत आखिर तक नहीं उबर पाया और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 मैच में 9 विकेट पर 133 रन ही बना पाया. भारत ने पांच विकेट 49 रन पर गंवा दिए थे, जिसके बाद सूर्यकुमार ने 40 गेंदों पर 68 रन बनाए, जिसमें तीन छक्के और छह चौके शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एनगिडी ने 29 रन देकर चार विकेट और वेन पार्नेल ने 15 रन देकर तीन विकेट लिए.

तेज और उछाल वाली पिच पर रोहित-राहुल का बुरा हाल 

सूर्यकुमार को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय बल्लेबाज ऑप्टस स्टेडियम की तेज और उछाल वाली पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाया और ऐसे में रोहित शर्मा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला गलत साबित हो गया. भारत ने पावरप्ले में ही अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए. वेन पार्नेल का पहला ओवर मेडन रहा, जिसके बाद रोहित (15) ने कैगिसो रबाडा के अगले ओवर में छक्का जड़कर टीम का खाता खोला. केएल राहुल (9) ने भी पार्नेल के अगले ओवर में छक्का लगाकर अपना आत्मविश्वास जगाने का प्रयास किया.

राहुल की खराब फॉर्म जारी रही

रोहित को रबाडा के इस ओवर में जीवनदान भी मिला, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और जब एनगिडी पांचवा ओवर करने के लिए आए तो भारतीय कप्तान ने गेंदबाज को वापस कैच थमा दिया. राहुल की खराब फॉर्म जारी रही. एनगिडी ने अपने इसी ओवर में उन्हें स्लिप में कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया. भारत ने पावरप्ले में दो विकेट पर 33 रन बनाए. एनगिडी ने अपने दूसरे ओवर में विराट कोहली (12) के रूप में भारत को तीसरा बड़ा झटका दिया. पिछले दो मैचों में अर्धशतक जड़ने वाले कोहली ने इस ओवर की पहली दो गेंदों पर चौके लगाए लेकिन जल्द ही उन्होंने फाइन लेग पर रबाडा को कैच थमा दिया. 

हार्दिक पांड्या केवल दो रन बना पाए

दीपक हुड्डा को पांचवें नंबर पर उतारा गया लेकिन एनरिक नोर्किया ने उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया. हार्दिक पांड्या केवल दो रन बना पाए. एनगिडी की गेंद पर रबाडा ने उनका शानदार कैच लपका. अब दारोमदार सूर्यकुमार पर था, जिन्होंने नोर्किया की गेंद छह रन के लिए भेज कर दबाव हटाने की कोशिश की. स्पिनर केशव महाराज पर लगाया गया उनका छक्का दर्शनीय था. सूर्यकुमार ने एनगिडी पर छक्का और फिर चौका लगाकर 30 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

सूर्यकुमार के बल्ले से निकले रन

दस ओवर के बाद भारत का स्कोर पांच विकेट पर 60 रन था और सूर्यकुमार के बल्ले से निकले रनों की बदौलत उसने 15 ओवर में अपना स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन शुरू से रन बनाने के लिए जूझ रहे दिनेश कार्तिक (15 गेंदों पर छह) ने इसके तुरंत बाद अपना विकेट गंवा दिया. सूर्यकुमार ने एक छोर से रन बनाने जारी रखे लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई मदद नहीं मिली. रविचंद्रन अश्विन भी केवल सात रन बना पाए. पार्नेल ने अश्विन को आउट करने के बाद भारतीय पारी के इस 19वें ओवर में सूर्यकुमार का कीमती विकेट भी लिया.

Trending news