इस दिग्गज ने चुने दुनिया के पांच बेस्ट बल्लेबाज, सचिन-गांगुली बाहर, सिर्फ एक भारतीय को मिली जगह
Advertisement

इस दिग्गज ने चुने दुनिया के पांच बेस्ट बल्लेबाज, सचिन-गांगुली बाहर, सिर्फ एक भारतीय को मिली जगह

सचिन तेंदुलकर, हाशिम अमला, रिकी पोंटिग, स्टीव स्मिथ और राहुल द्रविड़ जैसे कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से दुनिया में लोहा मनवाया है. अब एक दिग्गज खिलाड़ी ने दुनिया के पांच बेस्ट बल्लेबाजों के नाम बताए हैं. 

File Photo

नई दिल्ली: टेस्ट क्रिकेट को बहुत ही मुश्किल माना जाता है, क्योंकि यह पांच दिन चलता है. टेस्ट क्रिकेट में ही बल्लेबाजों के धैर्य की असली परीक्षा होती है. टेस्ट क्रिकेट में ही बल्लेबाज के क्लास की असली पता चलता है. सचिन तेंदुलकर, हाशिम अमला, रिकी पोंटिग, स्टीव स्मिथ और राहुल द्रविड़ जैसे कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने अपनी धाकड़ बल्लेबाजी से दुनिया में लोहा मनवाया है. अब ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के पांच बेहतरीन बल्लेबाज चुने हैं. आइए जानते हैं, इन खिलाड़ियों के बारे में. 

  1. शेन वॉर्न ने चुने 5 बेस्ट बल्लेबाज 
  2. रोहित-धोनी के किया बाहर 
  3. सिर्फ एक भारतीय को मिली जगह 

केवल एक भारतीय को मिली जगह 

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने अपनी लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाजो, इंग्लैंड के एक, न्यूजीलैंड के एक शानदार बल्लेबाज को और केवल एक भारतीय बल्लेबाज को शामिल किया है. रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को इस लिस्ट से बाहर का रास्ता दिखाया गया है. 

इन पांच बल्लेबाजों को बताया बेस्ट 

1. स्टीव स्मिथ 

शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को पहले नंबर पर रखा है. स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को अपने दम पर कई मैच जिताए हैं. उनकी क्लासिक बल्लेबाजी के सभी दीवाने हैं. वह अपने दम पर मैच पलटने का माद्दा रखते हैं. स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के कामयाब बल्लेबाजों में से एक हैं. 

2.  जो रूट 

शेन वॉर्न ने अपनी लिस्ट में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज और कप्तान जो रूट (Joe Root) को रखा है. रूट ने इंग्लैंड के लिए ढेरों रन बनाए हैं. रूट की बल्लेबाजी की सभी तारीफ करते हैं. रूट ने 110 टेस्ट मैचों में 23 शानदार शतक भी लगाए हैं. 

3. केन विलियमसन 

न्यूजीलैंड के कप्तान और अपनी धैर्यपूर्ण खेल के लिए केन विलियमसन (Kane Williamson) को जाना जाता है. शेन वार्न की लिस्ट में उनका नंबर तीसरा है. केन दुनिया के कामयाब बल्लेबाजों में से एक हैं. उनकी कप्तानी में ही न्यूजीलैंड की टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने नाम की थी. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 24 शतक दर्ज हैं. वह अपने दम पर मैच पलटने की काबिलियत रखते हैं. 

4.  विराट कोहली

शेन वॉर्न की लिस्ट में विराट कोहली एकमात्र भारतीय हैं जिन्हें जगह मिली है. उनको चौथे नंबर पर रखा गया है. कोहली दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार हैं. उनके फैंस प्यार से उनको चेस मास्टर के नाम से बुलाते हैं. सचिन तेंदुलकर के बाद कोहली ने सबसे ज्यादा 70 शतक लगाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में कोहली के नाम 27 शतक दर्ज हैं. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का लोहा पूरी दुनिया में मनवाया है. जब कोहली अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं. वह बहुत ही आक्रामक बल्लेबाज हैं. 

5. मार्नस लाबुशेन 

शेन वॉर्न ने पांचवे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के युवा मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschagne) को जगह दी हैं. इस लिस्ट में मार्नस जगह पाने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे खिलाड़ी हैं. इस युवा बल्लेबाज ने पिछले कुछ सालों में अपनी बल्लेबाजी से बड़े से बड़े गेंदबाजों की बखिया उधेड़ी है. 

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Fox Cricket (@foxcricket)

Trending news