क्रिकेट के 'भगवान' ने BCCI से लगाई गुहार, नेत्रहीन क्रिकेट को अपनी छत्रछाया में लें
Advertisement

क्रिकेट के 'भगवान' ने BCCI से लगाई गुहार, नेत्रहीन क्रिकेट को अपनी छत्रछाया में लें

सचिन तेंदुलकर ने प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय को पत्र लिखकर केबी को मान्यता देने की अपील की.

 तेंदुलकर ने बीसीसीआई से नेत्रहीन क्रिकेट को अपनी छत्रछाया में लेने का आग्रह किया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने बीसीसीआई से आग्रह किया है कि वह भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट संघ (केबी) को अपने संरक्षण में लेकर इसके खिलाड़ियों को बोर्ड की पेंशन योजना के तहत ले आए. तेंदुलकर ने प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय को पत्र लिखकर केबी को मान्यता देने की अपील की. भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम ने 20 जनवरी को पाकिस्तान को हराकर विश्व कप जीता था. तेंदुलकर ने लिखा, ‘‘हमने लगातार चौथी बार नेत्रहीन विश्व कप जीता. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट संघ को बीसीसीआई से मान्यता देने पर विचार करे.’’ टीम के जुझारूपन की तारीफ करते हुए उन्होंने इसे दूसरों के लिए मिसाल बताया. 

  1. भारत ने लगातार दूसरी बार जीता ब्लाइंट क्रिकेट विश्वकप
  2. शारजाह में खेले गए फाइनल मैच में पाकिस्तान को 2 विकेट से हराया
  3. भारत की ओर से सुनील रमेश ने 93 और अजय कुमार रेड्डी ने 62 रन बनाए

उन्होंने कहा, ‘‘इस टीम ने कई बाधाओं का सामना करके अपना फोकस देश का नाम रोशन करने पर रखा. यह जीत प्रेरणास्पद है और हमें इंसानी दिमाग की अंतहीन क्षमता से रूबरू कराती है.’’  उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझता हूं कि बीसीसीआई ने अतीत में भी इन खिलाड़ियों का साथ दिया है और इस बार भी देगा.’’  तेंदुलकर ने कहा, ‘‘आप इन खिलाड़ियों को बीसीसीआई की पेंशन योजना के तहत ला सकते हैं ताकि दीर्घकालिन वित्तीय सुरक्षा मिले.’’

पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया बनी 'विश्वविजेता'
भारत ने 20 जनवरी 2018 को शारजाह में खेले गए दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को दो विकेट से हराते हुए अपने खिताब की सफलतापूर्वक रक्षा की. शारजाह स्टेडियम में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवरों में आठ विकेट पर 307 रनों का स्कोर खड़ा किया. बाबर मुनी ने 57 रन बनाए जबकि रियासत खान ने 48 रनों का योगदान दिया. कप्तान निसार अली ने 47 रन जोड़े.

पहले सेमीफाइनल में भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट पक्का किया था. वहीं पाकिस्तान ने श्रीलंका को 156 रनों मात देकर फाइनल में पहुंचा था. इससे पहले ग्रुप मुकाबले में भी भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था.

ब्लाइंड क्रिकेट : टीम इंडिया ने जीता विश्वकप, दिग्गजों ने ऐसे दी बधाईयां

भारत ने सुनील रमेश के 93 रनों की बदौलत एक ओवर बाकी रहते आठ विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. अजय रेड्डी ने भी 62 रन जोड़े. इसके अलावा प्रकाश ने 44 और वेंकटेश ने 35 रनों का योगदान दिया. सुनील रमेश के शानदार 93 रन से भारत ने रोमांचक फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को दो विकेट से हराकर नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप खिताब को एक बार फिर से अपने नाम किया.   

ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप के विजेता

1. 1998: साउथ अफ्रीका (फाइनल में पाक को हराया)

2. 2002: पाकिस्तान (फाइनल में द. अफ्रीका को हराया)

3. 2006: पाकिस्तान (फाइनल में भारत को हराया)

4. 2014: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

5. 2018: भारत (फाइनल में पाक को हराया)

fallback

पीएम मोदी ने दी थी जीत की बधाई
ब्लाइंड क्रिकेटरों ने देशवासियों को शानदार तोहफा दिया है. भारतीय खिलाड़ियों ने ब्लाइंड क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने टि्वटर हैंडल पर लिखा, ‘हमारी क्रिकेट टीम को 2018 नेत्रहीन क्रिकेट विश्व कप जीतने के लिए बधाई. उन्होंने देश को गौरवान्वित किया तथा अपने खेल और शानदार रवैये से प्रत्येक भारतीय को प्रेरित किया. सही मायने में चैम्पियन.''

ये भी देखे

Trending news