जब गलत आउट दिए जाने पर भी शांत रहे राहुल द्रविड़, मैच के बाद लतीफ से पूछा था ये सवाल
Advertisement

जब गलत आउट दिए जाने पर भी शांत रहे राहुल द्रविड़, मैच के बाद लतीफ से पूछा था ये सवाल

टीम के इंडिया के मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ न सिर्फ  शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, बल्कि मैदान में अपने व्यवहार के लिए भी बेहद मशहूर थे.

राहुल द्रविड़ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कैप्टन राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) को पूरी दुनिया 'द वॉल' के नाम से भी जानती है. राहुल ने सालों तक टीम इंडिया के लिए शानदार प्रदर्शन कर अपना और अपनी टीम का नाम रोशन किया. वहीं ये तो हम जानते ही हैं कि क्रिकेट के खेल को जैंटलमैन का खेल भी कहा जाता है, वहीं राहुल द्रविड़ को इस खेल का ब्रांड एम्बेस्डर भी कहा जा सकता है, क्योंकि मैदान पर राहुल द्रविड़ का व्यवहार बिल्कुल एक जैंटलमैन जैसा था. द्रविड़ मैदान पर एकदम शांत रहा करते थे और विपक्षी खिलाड़ियों का भी पूरा सम्मान किया करते थे. 

  1. मैदान पर  द्रविड़ का व्यवहार बिल्कुल एक जैंटलमैन जैसा था.
  2. किसी ने द्रविड़ को विपक्षी गेंदबाजों से उलझते हुए नहीं देखा.
  3. पाक के खिलाफ गलत आउट दिए जाने पर भी द्रविड़ शांत रहे.

यह भी पढ़ें- जब इमरान ताहिर ने रचा था इतिहास, वर्ल्ड कप में पहली गेंद फेंकने वाले पहले स्पिनर बने थे

शायद ही किसी ने द्रविड़ को सामने वाली टीम के खिलाड़ी या गेंदबाज से उलझते हुए कभी देखा होगा. द्रविड़ ने अपनी बेहतरीन बैटिंक तकनीक से तो करोड़ों दर्शकों का दिल जीता ही साथ ही उनका शांत स्वभाव भी लोगों को बहुत पसंद था. सामने वाला गेंदबाज किसी भी अंदाज में क्यों न बॉलिंग कर रहा हो, द्रविड़ ने कभी अपना स्वभाव नहीं छोड़ा. 

द्रविड़ मैदान पर कितने शांत तरीके से गेंदबाजों का सामना कर लिया करते थे इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि एक बार गलत आउट दिए जाने के बाद भी उन्होंने अपना आपा नहीं खोया. जी हां, इस किस्से को पाकिस्तान के पूर्व कैप्टन राशिद लतीफ (Rashid Latif) ने शेयर करते हुए बताया है कि साल 1996 में शारजाह में इंडिया-पाकिस्तान के बीच खेले गए एक वनडे मैच में राहुल द्रविड़ को गलत आउट दे दिया गया था. 

राहुल का ये विकेट पाकिस्तान के लेग स्पिनर मुश्ताक अहमद (Mushtaq Ahmed) ने लिया था. अब साल 1996 के उसी मैच को याद करते हुए राशिद ने कहा, 'राहुल द्रविड़ पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह में खेल रहे थे, तभी मुश्ताक ने उन्हें एक तेज गेंद फेंकी जिसके बाद बॉल को विकेट के पीछे लपक लिया गया और मुश्ताक बड़ी जोर से चिल्लाए, ये देखकर हम सभी ने आउट की जोरदार अपील की, फिर आखिरकार अंपायर ने राहुल को आउट दे दिया.' आपको बता दें कि शारजाह में खेले गए उस वनडे मुकाबले में मुश्ताक अहमद ने राहुल द्रविड़ को 3 रन पर आउट कर दिया था.

इतना ही नहीं राशिद लतीफ ने आगे कहा कि, 'मैच खत्म होने के बाद राहुल मेरे पास आए थे और उन्होंने मुझसे पूछा, 'क्या मैं आउट था?, उनके इस सवाल पर मैंने कहा कि, यार नहीं, तुम आउट नहीं थे, दरअसल, मुश्ताक बहुत तंग करता है.' 

इतना ही नहीं लतीफ ने द्रविड़ की तारीफ करते हुए ये भी कहा, 'राहुल द्रविड़ ने काफी शानदार पारियां खेली हैं, उन्होंने पाकिस्तान में आकर दोहरा शतक जड़ा, दुनिया के हर देश में जाकर रन बनाए. यहां तक की राहुल दवाब और तकनीक में खेलने के मामले में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों से आगे थे. उस समय उनके जैसा प्रदर्शन शायद ही किसी और खिलाड़ी ने किया हो, द्रविड़ का जन्म क्रिकेट के लिए ही हुआ था.' 

Trending news