Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ कैसे बने भारतीय क्रिकेट की 'दीवार', बर्थडे के दिन जानिए पूरी कहानी
Advertisement

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ कैसे बने भारतीय क्रिकेट की 'दीवार', बर्थडे के दिन जानिए पूरी कहानी

Indian Cricket Team: भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान राहुल द्रविड़ आज (11 जनवरी को) 50 साल के हो गए हैं. द्रविड़ की गिनती भारत के महान खिलाड़ियों में होती है. अभी वह भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं.  

Twitter

Rahul Dravid Birthday: भारतीय क्रिकेट ने दुनिया को एक से बढ़कर एक बल्लेबाज दिए हैं. इनमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी से लेकर विराट कोहली तक शामिल हैं. आज (11 जनवरी को) भारत के महान बल्लेबाज और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के जन्मदिन है. उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए हैं. वह शांत स्वभाव के लिए मशहूर रहे हैं. उनके फैंस उन्हें 'द वॉल' और 'मिस्टर भरोसेमंद' के नाम से जानते हैं. 

द्रविड़ ने लगाया उम्र का अर्धशतक

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का जन्म साल 1973 में गुरुवार के दिन राहुल द्रविड़ का जन्म मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. वह आज पूरे 50 साल को हो गए हैं. उनके पिता साइंटिस्ट और मां कॉलेज में लेक्चरर थीं. द्रविड़ ने 17 साल की उम्र में कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलना शुरू किया था. कुछ ही दिनों में उन्होंने अपनी बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया. 

दूसरों से अलग थी बल्लेबाजी 

राहुल द्रविड़ बहुत ही शांत और संयम के साथ बल्लेबाजी करते थे. उनके बैटिंग करने का तरीका सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी से बिल्कुल अलग था. द्रविड़ अगर एक बार क्रीज पर जम गए, तो उन्हें आउट करना बहुत ही मुश्किल माना जाता है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने कहा कि पहले 15 मिनट में द्रविड़ को आउट करने की कोशिश करो. अगर ऐसा नहीं होता है, तो बाकी के 10 प्लेयर्स को आउट करो. द्रविड़ के खौफ दुनिया के सभी बल्लेबाजों में था. विकेट पर टिके रहने की उनकी कला की वजह से ही वह भारतीय क्रिकेट की दीवार कहे जाने लगे. 

गांगुली के साथ किया था डेब्यू 

राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए साल 1996 में अपना टेस्ट डेब्यू किया. इस मैच से सौरव गांगुली ने भी अपना डेब्यू किया था. गांगुली ने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक बनाया था. वहीं, गांगुली 95 रन बनाकर आउट हुए थे. उनकी क्लासिक बैटिंग के सभी दीवाने थे. 

जब द्रविड़ को आया था गुस्सा 

साल 2006 में जब इंग्लैंड टीम टेस्ट मैच खेलने के भारत आई हुई थी. तब टीम इंडिया की कप्तानी राहुल द्रविड़ के हाथों में थी. मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया को हार मिली थी, जिससे गुस्सा होकर द्रविड़ ने ड्रेसिंग रूम में कुर्सी उठाकर फेंक दी थी. इंग्लैंड ने जीत से सीरीज 1-1 से बराबर कर दी थी. 

करियर में जड़े इतने शतक 

राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए 164 टेस्ट मैचों में 13288 रन बनाए हैं, जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, 344 वनडे मैचों में उन्होंने 10889 रन बनाए हैं, जिसमें 12 शतक जड़े हैं. उन्होंने भारत के लिए 1 टी20 मैच भी खेला है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news