photoDetails1hindi

Goodbye 2022: साल 2022 में मिली इन 5 मैचों की हार को भूलना चाहेगी टीम इंडिया, फैंस का टूट गया दिल

India Cricket Team: टीम इंडिया ने इस साल कुल मिलाकर तीनों फॉर्मेट के 67 मैच खेले. 43 में जीत, जबकि 20 में हार मिली. भारतीय टीम ने साल 2022 में वैसे तो अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन 5 हार ऐसी रहीं, जिनकी वजह से टीम इंडिया को लगातार शर्मसार होना पड़ा. इन 5 हार से भारतीय फैंस का दिल बुरी तरह से टूटा. इन 5 मैचों में मिली हार के कारण ही टीम इंडिया की खूब आलोचना होती रही है. आइए जानते हैं, इन मुकाबलों के बारे में.

1/5

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. भारत ने पहले बल्लेबाजी 168 रन बनाए. लेकिन भारतीय गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए और एक भी नहीं चटका पाए. इंग्लैंड की तरफ से ओपनर जोस बटलर ने 80 और एलेक्स हेल्स ने 86 रन बनाए. भारतीय फैंस को ये हार हमेशा सालती रहेगी. 

2/5

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन करती आई है. लेकिन रोहित शर्मा की अगुवाई में भारत का हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने बांग्ला टाइगर्स को 186 रनों का टारगेट दिया, जिसे बांग्लादेश टीम ने 1 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया. भारतीय विकेटकीपर केएल राहुल ने मेहदी हसन का आसान सा कैच छोड़ दिया. बाद में उन्होंने 38 रन बनाकर बांग्लादेश को जीत दिला दी. 

3/5

साल 2021 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैच जीत लिए थे और सीरीज में 2-1 की बराबरी हासिल कर ली थी, लेकिन सीरीज का बाकी बचा हुआ टेस्ट मैच साल 2022 में खेला गया, जिसमें जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की. इस में टीम इंडिया को 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने तूफानी बैटिंग कर मैच को भारतीय टीम से छीन लिया. 

4/5

एशिया कप 2022 के सुपर-4 में भारतीय टीम पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ हार चुकी थी. ऐसे में टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका के खिलाफ हर हाल में जीत चाहिए थी. टीम इंडिया ने श्रीलंका को 174 रनों का टारगेट दिया और 110 रनों पर श्रीलंका के 4 विकेट चटका भी दिए थे, लेकिन डेथ ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों के खराब खेल की वजह से टीम इंडिया को हार का मुंह देखना पड़ा. 

5/5

भारतीय टीम को केएल राहुल की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन तीसरे वनडे मैच में दीपक चाहर की आतिशी पारी के बावजूद टीम इंडिया को 4 रनों से हार मिली. मैच में दीपक चाहर ने 34 गेंदों में 54 रन बनाए थे. 

photo-gallery