Advertisement
photoDetails1hindi

इन 5 गेंदबाजों के नाम है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड

क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में अब तक कई महान क्रिकेटर्स ने अपना जलवा दिखाया है. वहीं कुछ गेंदबाज तो ऐसे हैं जिनके द्वारा बनाए रिकॉर्ड आज भी बरकरार हैं.

मुथैया मुरलीधरन

1/5
 मुथैया मुरलीधरन

टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट काफी छोटी है, जिसमें श्रीलंका के पूर्व दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का नाम लिस्ट में सबसे पहले आता है. करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाने वाले मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाकर कमाल किया है. आपको बता दें कि मुरलीधरन ने सिर्फ 87 मैचों में 500 विकेट लेने का मुकाम हासिल कर लिया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैंडी में उन्होंने माइकल कैस्प्रोविच को आउट कर ये रिकॉर्ड बनाया था.

अनिल कुंबले

2/5
अनिल कुंबले

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने अपने लंबे करियर में अपनी फिरकी के जाल में दुनिया के तमाम दिग्गज बल्लेबाजों को फंसाया था. वास्तव में कुंबले जैसा जज्बा उस दौर में किसी और खिलाड़ी में देखने को नहीं मिलता था. कुंबले के पास एक ओवर में 6 अलग-अलग तरीके से गेंद डालने का हुनर था. आपको बता दें कि कुंबले ने अपने करियर में 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट चटकाए थे. इस दौरान उन्होंने अपने 105वें टेस्ट मुकाबले में 500 विकेट लेने का कारनामा कर दिया था. कुंबले टीम इंडिया की तरफ से ऐसा करने वाले इकलौते गेंदबाज हैं.

शेन वॉर्न

3/5
शेन वॉर्न

दुनिया के महानतम क्रिकेटर्स में से एक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी शेन वॉर्न का नाम तो इस लिस्ट में आना ही था. स्पिन के बादशाह शेन वॉर्न ने अपने शानदार क्रिकेट करियर में कई लाजवाब कारनामे किए हैं. वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट अपने नाम किए हैं. वॉर्न ने गॉल में श्रीलंका के खिलाफ अपना 500वां टेस्ट विकेट लिया था. ये कारनामा वॉर्न ने अपने 108वें टेस्ट मैच में किया था और इसी वजह से वो इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं.

ग्लेन मैक्ग्रा

4/5
ग्लेन मैक्ग्रा

ग्लेन मैक्ग्रा का नाम ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले सबसे कामयाब तेज गेंदबाजों में गिना जाता है. उनके बारे में खास बात थी कि वो सारा दिन एक ही स्पॉट पर बॉल फेंक सकते थे. मैक्ग्रा ने अपने टेस्ट करियर में 124 टेस्ट मुकाबलों में कुल 563 विकेट चटकाए थे. मैक्ग्रा ने ऐशेज सीरीज के दौरान लॉर्ड्स में इंग्लैंड के मार्कस ट्रेसकॉथिक को आउट कर अपना 500वां विकेट लेकर इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया था.

जेम्स एंडरसन और कर्टनी वॉल्श

5/5
जेम्स एंडरसन और कर्टनी वॉल्श

इस पायदान पर एक नहीं दो नाम हैं. वेस्टइंडीज के कर्टनी वॉल्श और इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन. वॉल्श टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज थे. उन्होंने अपने करियर में 519 टेस्ट विकेट लिए हैं. वहीं इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने भी दुनिया के बहतरीन गेंदबाजों में अपनी जगह बनाई है. आपको बता दें कि इन दोनों ने ही अपने 129वें टेस्ट मैच में 500 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था. वॉल्श ने साल 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और एंडरसन ने हाल ही में यानि साल 2017 में लॉर्ड्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कारनामा किया था. एंडरसन के नाम टेस्ट में कुल 589 विकेट दर्ज हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़