IND vs AUS: नागपुर में इस पिच पर टेस्ट मैच खेलेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, कंगारुओं के लिए आई बेहद बुरी खबर
Advertisement

IND vs AUS: नागपुर में इस पिच पर टेस्ट मैच खेलेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, कंगारुओं के लिए आई बेहद बुरी खबर

IND vs AUS, 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की हाई प्रोफाइल टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी 2023 से होने जा रहा है. पहला टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) मैदान पर खेला जाएगा. नागपुर से टीम इंडिया के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद बुरी खबर ने दस्तक दी है.

IND vs AUS: नागपुर में इस पिच पर टेस्ट मैच खेलेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया, कंगारुओं के लिए आई बेहद बुरी खबर

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की हाई प्रोफाइल टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी 2023 से होने जा रहा है. पहला टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) मैदान पर खेला जाएगा. नागपुर से टीम इंडिया के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद बुरी खबर ने दस्तक दी है. नागपुर की पिच से जुड़ी एक ऐसी खबर निकलकर सामने आ रही है, जो जिसे सुनकर ऑस्ट्रेलिया के होश उड़ सकते हैं.

नागपुर में ऐसी पिच पर टेस्ट मैच खेलेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

टीम इंडिया के एक सूत्र ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि भारतीय टीम अपने घरेलू हालात का पूरी तरह से फायदा उठाना चाहती है. ऐसे में हम ऐसी पिच तैयार कर रहे हैं, जो स्पिन गेंदबाजों को मदद करेगी. सूत्र ने कहा, 'स्पिन गेंदबाज हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं. इसलिए हम स्पिनरों को ध्यान में रखते हुए पिच तैयार कर रहे हैं.' टीम इंडिया के एक सूत्र ने खुलसा किया है कि भारतीय टीम ने नागपुर में स्पिनरों के लिए मददगार पिच (रैंक टर्नर) बनाने के लिए कहा है. बता दें कि नागपुर में पिछले कुछ सालों में स्पिन गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला है. 

कंगारुओं के लिए आई बेहद बुरी खबर

नागपुर की पिच लाल मिट्टी की बनी हुई है. नागपुर की पिच पर तेज गेंदबाजों और स्पिनरों को अच्छा उछाल मिलता है. नागपुर में स्पिन गेंदबाजों को पहले दिन से ही मदद मिलनी शुरू हो जाती है. साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत के स्पिनर्स ने नागपुर में सभी 20 विकेट झटके थे. साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने मिलकर नागपुर में 13 विकेट झटके थे. नागपुर में ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी टेस्ट साल 2008 में खेला था, जिसमें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 172 रनों से हराया था. नागपुर की पिच की खबर सुनकर डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ जैसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थर-थर कांप रहे होंगे. 

टीम इंडिया की जीत का रास्ता हो गया साफ 

नागपुर की पिच पर टीम इंडिया ने अब तक 6 टेस्ट खेले हैं, जिनमें उसने 4 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि 1 टेस्ट मैच में उसे हार मिली है, जबकि 1 टेस्ट मैच ड्रॉ रहा है. नागपुर की पिच पर रविचंद्रन अश्विन ने 3 टेस्ट मैचों में 23 विकेट झटके हैं. वहीं, रवींद्र जडेजा ने 3 टेस्ट मैचों में 12 विकेट लिए हैं. नागपुर में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 6 टेस्ट मैचों में 19 विकेट झटके हैं. इसके अलावा हरभजन सिंह ने नागपुर में 3 टेस्ट मैचों में 13 विकेट लिए हैं. नागपुर में टॉस जीतकर जिस टीम ने पहले बल्लेबाजी की है, उसे 3 बार जीत मिली है. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा नागपुर की पिच धीमी होती चली जाएगी, जिससे स्पिनर्स को मदद मिलना तय है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news