ग्लेन मैकग्रा ने पैट कमिंस को बताया दुनिया का सबसे बेहरीन गेंदबाज, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े
Advertisement

ग्लेन मैकग्रा ने पैट कमिंस को बताया दुनिया का सबसे बेहरीन गेंदबाज, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर ग्लेन मैकग्रा ने पैट कमिंस की तारीफ करते हुए उन्हें दुनिया का सबसे बेहतरीन गेंदबाज बताया है, लेकिन उनकी बातों में कितना दम है?

ग्लेन मैकग्रा ने पैट कमिंस को बताया दुनिया का सबसे बेहरीन गेंदबाज, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

नई दिल्ली: महान तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा (Glenn McGrath) को लगता है कि हमवतन पैट कमिंस (Pat Cummins) आज दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. एक बातचीत में मैक्ग्रा ने कमिंस की खूब तारीफ की और कहा कि उन्हें कमिंस की गेंदबाज़ी बेहद पसंद है. मैकग्रा ने कहा "पैट कमिंस दुनिया के सबसे पूर्ण गेंदबाज़ हैं, वह जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं वो मुझे बेहद पसंद है." आखिर मैकग्रा ने क्यों बताया कमिंस को विश्व का सबसे अच्छा गेंदबाज़? क्या वास्तव में कमिंस, जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah),  जोफ्रा आर्चर और कगिसो रबाडा से भी अच्छे हैं? जानें कितनी सच है ये बात.

  1. मैकग्रा ने कमिंस को बेस्ट बॉलर बताया.
  2. आंकड़े कुछ और ही बयान कर रहे हैं.
  3. बुमराह हर मामले में कमिंस से बेहतर.

कमिंस ऑस्ट्रेलिया की वर्तमान टीम के सबसे अहम गेंदबाजों में से एक हैं. मिचेल स्टार्क और उनकी जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को ज्यादातर मैचों में अच्छी शुरूआत देने के लिए जानी जाती है. सच कहा जाए तो स्टार्क का मिश्रण और कमिंस की स्पीड और लाइन और लेंथ एक बेजोड़ गठजोड़ है जिससे पार पाना बड़े से बड़े बल्लेबाज़ के लिए आसान नहीं है. स्टार्क और विशेषकर कमिंस ने दुनिया के हर नामी गिरामी बल्लेबाज़ को पटखनी दी है.

कमिंस ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 143 विकेट लिए हैं जबकि वनडे में उनके नाम 105 विकेट हैं. टी-20 में उनके पास 36 विकेट हैं. इसमें कोई दो राय नहीं कि कमिंस आज के बेहतरीन गेंदबाज़ों में से एक हैं, पर सबसे बेहतरीन ? ये कहना एक अतिश्योक्ति लगता है क्योंकि जब हम कमिंस का रिकॉर्ड बुमराह के साथ कंपेयर करते हैं तो भारतीय बॉलर उन पर काफी भारी पड़ते हैं. कहते हैं क्रिकेट में आंकड़े झूठ नहीं बोलते और आंकड़ों की मानें तो बुमराह हर हाल में और हर स्थिति में कमिंस से बेहतर हैं.

यह भी पढ़ें- भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज को लेकर हेजलवुड ने दिया अनोखा सुझाव, जानिए क्या कहा

अगर हम दोनों के टेस्ट रिकोर्ड की तुलना करें तो बुमराह का स्ट्राइक रेट और एवरेज दोनों ही कमिंस से बेहतर हैं. जहां कमिंस ने 47.2 के स्ट्राइक रेट और 21.82 के एवरेज से 30 टेस्ट मैच में 143 विकेट लिए हैं वहीं बुमराह ने 14 मैचों में 45.3 और 20.33 के स्ट्राइक रेट और एवरेज से 68 विकेट लिए हैं.  वैसे तो बुमराह के आंकड़े ही बेहतर हैं पर यहां सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि बुमराह ने ज्यादातर भारत की सपाट विकेटों पर गेंदबाज़ी की है जहां तेज़ गेंदबाज़ों को कोई मदद नहीं मिलती वहीं कमिंस को ऑस्ट्रेलियाई पिचों से भरपूर मदद मिलती रही है. तो अब बताएं कौन बेहतर है बुमराह या कमिंस?

बुमराह का वनडे और टी20 रिकोर्ड तो कमिंस से कहीं बेहतर है. जहां वनडे क्रिकेट में कमिंस का इकॉनमी रेट 5.16 और एवरेज 27.55 है वहीं बुमराह को वनडे क्रिकेट में पीटना किसी भी बल्लेबाज़ के लिए आज सबसे बड़ा चैलेंज है. बुमराह ने 4.55 की इकॉनमी रेट और 24.43 की एवरेज से 64 मैचों में 104 विकेट लिए हैं वहीं कमिंस ने उतने ही मैचों में 105 विकेट लिए हैं. हर लिहाज से बुमराह का पलड़ा कमिंस पर भारी पड़ता है. टी20 क्रिकेट में तो दोनों गेंदबाज़ों का कोई मुकाबला ही नहीं है क्योंकि इस फॉरमैट में बुमराह किसी भी गेंदबाज़ से मीलों आगे हैं. टी20 में बुमराह का इकॉनमी रेट 6.66 है जोकि कमिंस के इकॉनमी रेट 6.87 से काफी अच्छा है.

बेशक मैक्ग्रा ये कहते हों कि कमिंस वर्ल्ड के बेस्ट बॉलर हैं पर आंकड़ें तो कुछ और ही कहते हैं और आंकड़े जो कहते वही सच होता है और यहां आंकड़ों ने बुमराह को हर तरह से कमिंस से बेहतर साबित किया है.

Trending news