MS Dhoni: महेंद्र सिंह धोनी यूं ही नहीं हैं बेस्ट कप्तान, T20 World Cup में इस बार भी नहीं टूटेगा उनका 'महारिकॉर्ड'
Advertisement

MS Dhoni: महेंद्र सिंह धोनी यूं ही नहीं हैं बेस्ट कप्तान, T20 World Cup में इस बार भी नहीं टूटेगा उनका 'महारिकॉर्ड'

Mahendra Singh Dhoni Record: दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में सफलता का स्वाद कई बार चखाया. आईसीसी की तीन ट्रॉफी जीतने वाले वह एकमात्र कप्तान हैं. 

MS Dhoni (Instagram)

MS Dhoni Records in World Cup: दुनिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी का फैन बेस बहुत बड़ा है. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में उनकी गिनती होती है. इसकी गवाही उनकी कप्तानी के आंकड़े भी देते हैं. इतना ही नहीं, वह कई खिलाड़ियों के लिए आइडल हैं और उनकी कप्तानी में भारत ने इतिहास रचे हैं. ऐसा ही एक 'महारिकॉर्ड' उनके नाम है जो इस बार भी टी20 वर्ल्ड कप में नहीं टूटेगा.  

11 साल पुराना रिकॉर्ड

धोनी भले ही टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं लेकिन इसी विकेटकीपर के नेतृत्व में भारत ने 2007 में इतिहास रचते हुए टी20 वर्ल्ड कप जीता था. फिर 2011 में वनडे फॉर्मेट का विश्व खिताब भी धोनी की कप्तानी में ही भारत ने अपने नाम किया. बतौर कप्तान बनाया गया यही उनका रिकॉर्ड आज तक ना कोई तोड़ पाया और इस बार भी यही बरकरार रहेगा. धोनी बतौर कप्तान आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. उनके नेतृत्व में भारत ने 2007 में टी20 और साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता जबकि 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की.

अभी तक बरकरार है 'महारिकॉर्ड'

ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप के 8वें सीजन की शुरुआत होनी है. इस टूर्नामेंट में उतरने वाला कोई भी कप्तान अब तक वनडे वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है. ऐसे में इस साल तो किसी के भी धोनी के 'महारिकॉर्ड' तक पहुंचने की गुंजाइश ही नहीं है. वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दो बार टी20 वर्ल्ड कप जीता. धोनी के अलावा इंग्लैंड के पॉल कोलिंगवुड, ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और पाकिस्तान के यूनुस खान ने बतौर कप्तान एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है.

बतौर कप्तान जीते हैं सबसे अधिक मैच

रांची के रहने वाले धोनी ने टी20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मुकाबले जीते हैं. उन्होंने इस टूर्नामेंट में 33 मैचों में कप्तानी की और 20 में जीत दर्ज की. टीम इंडिया को इस दौरान 11 मैचों में हार झेलनी पड़ी. वहीं, एक मुकाबला टाई रहा जबकि एक का कोई परिणाम नहीं निकला. वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 11-11 मैच जीते हैं. 

आईपीएल में भी सफलता

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से करीब दो साल पहले संन्यास ले चुके धोनी अभी आईपीएल का हिस्सा हैं. उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने भी सफलता का स्वाद खूब चखा. टीम चार बार आईपीएल की चमचमाती ट्रॉफी जीत चुकी है. खास बात है कि पिछले सीजन में उन्होंने टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. रवींद्र जडेजा को कमान मिली लेकिन टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा. ऐसे में चेन्नई टीम मैनेजमेंट ने फिर धोनी को ही कमान सौंपने का फैसला किया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news