WATCH: स्कूल में फेवरेट सब्जेक्ट, अधूरा सपना... महेंद्र सिंह धोनी ने खुद ही खोल दिए अपने राज
Advertisement

WATCH: स्कूल में फेवरेट सब्जेक्ट, अधूरा सपना... महेंद्र सिंह धोनी ने खुद ही खोल दिए अपने राज

Mahendra Singh Dhoni: अपनी कप्तानी में भारत को 2007 में टी20 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप दिलाने वाले दिग्गज विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का एक सपना अधूरा रह गया. उन्होंने साथ ही स्कूल में अपने पसंदीदा सब्जेक्ट भी बताया है.

Mahendra Singh Dhoni (Video Grab)

MS Dhoni on Sachin Tendulkar, Favourite Subject: महेंद्र सिंह धोनी.. एक ऐसा नाम जिसने क्रिकेट की दुनिया में कई मुकाम छुए. करोड़ों भारतीयों को जश्न मनाने के मौके दिए. इतिहास रचा जब टी20 और वनडे, यानी दोनों फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीते. आईसीसी की तीन ट्रॉफी हासिल की लेकिन इस दिग्गज का एक सपना अधूरा रहा. धोनी ने इस बारे में खुद ही बताया है. साथ ही यह भी बताया है कि स्कूल में उनका पसंदीदा विषय कौन सा था. 

सचिन ही रोल मॉडल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और महान विकेटकीपर की लिस्ट में शुमार महेंद्र सिंह धोनी ने एक राज से पर्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि उन्होंने भी बचपन में महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को देखकर क्रिकेट में आने का सोचा और वह भी उनकी तरह खेलना चाहते थे. धोनी ने कहा कि क्रिकेट में उनका रोल मॉडल सचिन ही थे और वह भी उनसे प्रेरित थे. उन्हीं की तरह बल्लेबाजी करना चाहते थे. हालांकि सचिन और धोनी का बल्लेबाजी स्टाइल, बैटिंग ऑर्डर और रिकॉर्ड्स... सबकुछ अलग रहा. सचिन और धोनी साथ में 70 टेस्ट, 117 वनडे और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेले.

एक सपना रहा अधूरा

रांची के रहने वाले धोनी ने कहा है कि उनका एक सपना अधूरा रहा. दो साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले धोनी का एक वीडियो उनकी आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने शेयर किया है. इसमें वह बच्चों के सामने कह रहे है, 'मेरे रोल मॉडल हमेशा सचिन तेंदुलकर रहे. जब मैं आपकी तरह था और सचिन तेंदुलकर को खेलते देखता था, तब मैं भी उन्हीं की तरह खेलना चाहता था. बाद में मुझे अहसास हुआ कि मैं उनकी तरह नहीं खेल सकता. हालांकि मैं हमेशा उनकी तरह खेलने का सपना देखता था. मैंने हमेशा इस बारे में सोचा था.’  धोनी को हाल में सचिन तेंदुलकर के साथ एक ऐड शूटिंग के दौरान टेनिस कोर्ट पर देखा गया था. 

धोनी का फेवरेट सब्जेक्ट

धोनी से इसी दौरान एक बच्ची ने उनके स्कूल का फेवरेट सब्जेक्ट पूछ लिया. धोनी पहले तो हंसने लगे और फिर उन्होंने कहा, 'क्या स्पोर्ट्स एक सब्जेक्ट के तौर पर क्वालिफाई करता है?' उनके इस जवाब को सुनकर बच्चे भी जोर से शोर मचाने लगे. सीएसके ने वीडियो के कैप्शन में लिखा है- थाला का फेवरेट पीरियड पीटी (Physical Training) है. स्कूल में बच्चों को खेल-कूद के लिए जो पीरियड मिलता है, उसे पीटी ही कहते हैं. 

आईसीसी की तीनों ट्रॉफी हासिल करने वाले एकमात्र कप्तान

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी में आईसीसी  की तीनों ट्रॉफी हासिल की. वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान हैं. उनके नेतृत्व में भारत ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की. धोनी ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार चैंपियन भी बनाया. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news