T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह के खेलने पर इतना सस्पेंस क्यों? सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ आखिर साफ क्यों नहीं करते!
topStorieshindi

T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह के खेलने पर इतना सस्पेंस क्यों? सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ आखिर साफ क्यों नहीं करते!

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह टी20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे या नहीं, इस बारे में अभी तक बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने साफ जानकारी नहीं दी है. वह बैक स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण फिलहाल टीम से बाहर हैं.

T20 World Cup: जसप्रीत बुमराह के खेलने पर इतना सस्पेंस क्यों? सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ आखिर साफ क्यों नहीं करते!

Jasprit Bumrah Injury Status: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज होने को है. यह वैश्विक टूर्नामेंट इस साल 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेला जाना है. भारत इस टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा जिसकी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया जा चुका है. एक नाम है जिस पर अभी तक संशय बना हुआ है- स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह का. आखिर वह टी20 वर्ल्ड कप में खेलेंगे या नहीं, यह बात अभी तक बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी नहीं पता. कम से कम उनके पिछले बयानों से तो ऐसा ही लगता है. बुमराह फिलहाल चोट के कारण मैदान से दूर हैं. वह हाल में चोट से उबरकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में गेंदबाजी करते नजर आए थे.

बुमराह को हुआ क्या है?

28 साल के बुमराह बैक स्ट्रैस फ्रैक्चर से परेशान हैं. यह एक स्पोर्ट्स इंजरी होती है. कई बार खिलाड़ियों को हड्डियों में मामूली फ्रैक्चर हो जाता है जो रनिंग या बार-बार स्ट्रेस की वजह से होता है. इसमें खिलाड़ी को काफी दर्द से भरा अनुभव होता है जिसे अमूमन ठीक होने में कम से कम 4-6 महीने या उससे भी ज्यादा वक्त लग जाता है. सही समय पर इलाज नहीं होने के कारण यह समस्या और भी गंभीर हो सकती है. कई खिलाड़ी इसी के चलते सर्जरी तक कराते हैं.

द्रविड़ बोले- आधिकारिक रिपोर्ट का इंतजार

टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने शनिवार एक अक्टूबर को कहा कि वह इस क्रिकेटर की ‘मेडिकल रिपोर्ट’ की गहराई में नहीं जाएंगे बल्कि टी20 वर्ल्ड कप में उनकी उपलब्धता के संबंध में आधिकारिक पुष्टि का इंतजार करेंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच की पूर्व संध्या पर द्रविड़ ने कहा, ‘हम अगले कदम पर आधिकारिक पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं. अभी तक वह आधिकारिक रूप से केवल इस (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ) सीरीज से बाहर हैं. अगले कुछ दिनों में क्या होगा, हम देखेंगे.’

गांगुली ने भी नहीं किया साफ

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुमराह की चोट को लेकर जब अपडेट दिया तो उन्होंने भी साफ तौर पर कुछ नहीं कहा. गांगुली ने कहा, ‘जसप्रीत बुमराह अभी टी20 वर्ल्ड कप से बाहर नहीं हुए हैं. टूर्नामेंट के शुरू होने में अभी कुछ समय है.’ इससे एक दिन पहले ही पीटीआई ने बीसीसीआई अधिकारियों के हवाले से यह रिपोर्ट दी थी कि बुमराह कम से कम छह महीने में फिट होकर मैदान पर वापसी कर पाएंगे. ऐसे में क्या सच में बोर्ड अध्यक्ष और हेड कोच राहुल द्रविड़ को साफ जानकारी नहीं है? अगर ऐसा नहीं है तो 15 सदस्यीय टीम में किसी रिजर्व खिलाड़ी को जगह दी जाएगी या किसी और को टीम में शामिल करने की योजना है. बोर्ड ने तो अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया है.

पहले भी रहे चोट से परेशान

बुमराह के साथ यह पहली बार नहीं हुआ है. वह पहले भी कई अलग-अलग तरह की चोट के कारण टीम से बाहर रहे. साल 2018 में उन्हें अंगूठे की चोट लगी जबकि 2019 में भी वह स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण टीम से बाहर रहे. इसी साल अगस्त में उन्हें बैक इंजरी हुई और उन्हें करीब महीने भर तक बेंगलुरु में एनसीए में रिहैब से गुजरना पड़ा.

अभी तक ऐसा रहा बुमराह का करियर

अपने अनोखे गेंदबाजी एक्शन के लिए मशहूर बुमराह ने साल 2016 में डेब्यू किया था. जब उन्हें आईपीएल में इसी एक्शन के साथ यॉर्कर गेंद डालते देखा तो कई लोग हैरान हुए थे. कई बार बल्लेबाज तक चकमा खा जाते थे. बुमराह ने अभी तक 30 टेस्ट, 72 वनडे और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. टेस्ट में उनके नाम 128, वनडे में 121 और टी20 इंटरनेशनल में 70 विकेट हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news