दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बने जसप्रीत बुमराह
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू करने वाले भारत के 7वें खिलाड़ी बने जसप्रीत बुमराह

दिलचस्प बात यह है कि बुमराह को सीमित ओवरों की इस सफलता के आधार पर टेस्ट टीम में जगह दी गयी क्योंकि उन्होंने पिछले एक साल के दौरान कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला. 

बुमराह ने 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिए हैं (फाइल फोटो)

केपटाउन: पिछले कुछ समय से सीमित ओवरों की टीम के नियमित सदस्य रहे जसप्रीत बुमराह भारत के 290वें टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने 5 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पदार्पण किया था. अपने विशेष एक्शन और यार्कर के कारण सीमित ओवरों में काफी सफल रहे बुमराह ने अब तक 31 वनडे मैचों में 56 और 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 40 विकेट लिए हैं. दिलचस्प बात यह है कि बुमराह को सीमित ओवरों की इस सफलता के आधार पर टेस्ट टीम में जगह दी गई क्योंकि उन्होंने पिछले एक साल के दौरान कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला. 

  1. 290वें टेस्ट क्रिकेटर बने जसप्रीत बुमराह 
  2. द.अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 5 जनवरी को किया पदार्पण
  3. बुमराह ने 31 वनडे मैचों में 56 विकेट लिए हैं

 डेविड वॉर्नर बने थे बुमराह के पहले इंटरनेशनल शिकार 

यह 24 वर्षीय बुमराह का डेब्यू टेस्ट और इससे पहले हार्दिक पंड्या को टेस्ट कैप हासिल हुई थी. जबकि पूर्व तेज़ गेंदबाज़ अमर सिंह टीम इंडिया के लिए टेस्ट कैप हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी थे. बुमराह का पहला इंटरनेशनल शिकार बने थे आॅस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर.

आईपीएल में बुमराह ने किया शानदार प्रदर्शन
इसके अलावा उन्होंने जेम्स फॉकनर को बोल्ड तो कैमरन बोएस को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया था. आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए दाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को 2016 की शुरूआत में ही वनडे टीम में चुना गया था जो कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी, लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस युवा को वनडे से पहले टी20 क्रिकेट में उतारकर सबको चौंका दिया था.

यह भी पढ़ें: PICS: अफ्रीका से वापस आ रही हैं अनुष्का शर्मा, 'गब्बर' की पत्नी हुईं उदास

बुमराह ने अपना आखिरी प्रथम श्रेणी मैच रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के रूप ठीक एक साल पहले एक से चार जनवरी 2017 को गुजरात की तरफ से झारखंड के खिलाफ नागपुर में खेला था. बुमराह ने अब तक 26 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 25.33 की औसत से 89 विकेट लिए हैं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO : बिना रन पूरा किए जश्न मनाने लगे मार्श ब्रदर्स, स्मिथ की अटकी सांसें

वह दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले सातवें भारतीय हैं. उनसे पहले अजय जडेजा, प्रवीण आमरे (1992-93), डोडा गणेश (1996-97), वीरेंद्र सहवाग, दीप दासगुप्ता (2001-02) और जयदेव उनादकट (2010-11) ने भी दक्षिण अफ्रीका में ही अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था.

(इनपुट भाषा)

Trending news